Loading...

DEO नीमच 2 महिला संविदा शिक्षकों को बेवजह प्रताड़ित कर रहा है

नीमच। शिकायत मिली है कि नीचम के जिला शिक्षा अधिकारी 2 महिला शिक्षकों को बेवजह तंग कर रहे हैं। डीईओ ने अपनी पॉवर का दुरुपयोग करते हुए दोनों का संविलियन इसलिए रोक दिया है क्योंकि 1 वर्ष तक वो शासन की योजना के तहत आय जाति प्रमाण पत्र के काम में अटैच थीं। हालांकि ऐसे अटैचमेंट और भी थे, उन्हे संविलियन कर दिया गया परंतु इन 2 महिला संविदा शिक्षकों को अटका कर रखा गया है। 

भोपाल समाचार डॉट कॉम को मिली शिकायत के अनुसार मप्र शासन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु योजना 2014 में प्रारंभ की गई इस योजना में विद्यालयों में अध्ययनरत् कक्षा 1 से 12 तक के समस्त विद्यार्थियों के जाति प्रमाण-पत्र बनाये जाना थे। इस हेतु समस्त उपखंडों में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की कमी के कारण पूरे जिले में कई शिक्षकों जिसमें संविदा शिक्षक भी सम्मिलित थे को अनुविभागीय कार्यालय में अटैच कर उनसे कार्य लिया गया था। 

जब संविदा शिक्षकों के तीन वर्ष पूरे होने पर जब उन्हें नियमित किये जाने का समय आया तो जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिले के विकासखंड जावद की 02 शिक्षिकाओं का संविलियन रोक दिया गया और उनकी संविदा अवधि 01 वर्ष बढा दी गई। जब कारण पूछा गया तो जिला शिक्षा अधिकारी नीमच द्वारा बताया गया कि उन्होंने 01 वर्ष गैर शैक्षणिक कार्य किया इसलिए उनकी संविदा अवधि बढाई गई। 

लेकिन श्रीमान जिला शिक्षा अधिकारी महोदय आपको यह ज्ञात नहीं है कि उन शिक्षिकाओं को अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में कार्य करने का आपके विभाग के संकुल प्राचार्य को प्राप्त हुआ था उसके पश्चात संकुल प्राचार्य द्वारा उन्हें अनुविभागीय कार्यालय में कार्य करने हेतु कार्यमुक्त किया गया था। उसके पश्चात ही वह शिक्षिकाएं गैर शैक्षणिक कार्य करने गई थीं और श्रीमान् जब जिले के तीनों विकासखंड में शिक्षक अटैच किये गये थे तो सिर्फ जावद विकासखंड की 02 शिक्षिकाओं का ही संविलियन रोकना संदेह को जन्म दे रहा है और इसी विकासखंड में कुछ संविदा शिक्षक जो की 03 महीनों से मेडिकल अवकाष पर थे तो उनका संविलियन कैसे हुआ ?

इस संपूर्ण मसले को माननीय संपादक महोदय से अनुरोध है कि शासन के उच्चाधिकारियों के समक्ष रखकर उन कमजोर शिक्षिकाओं को न्याय दिलाने का प्रयास करें।

शिक्षिकाओं के नाम -
1. श्रीमती नीता पुरोहित संविदा शिक्षक प्रा.वि. आलोरी विकासखंड जावद जिला नीमच
2. श्रीमती राज सर्वा हाई स्कूल उमर विकासखंड जावद जिला नीमच