कोरियर डिलीवरी ब्वॉय चीन का चौथा सबसे अमीर आदमी

बीजिंग। एक डिलीवरी ब्वॉय ने चीन में ऐसा कमाल कर दिया कि आज हर तरफ उसी की चर्चा हो रही है। लंबे समय तक कोरियर डिलीवरी ब्वॉय वांग वेई ने धीरे-धीरे कोरियर का बड़ा बिजनेस खड़ा कर लिया और इस समय वो चीन के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हो गए है। वांग वेई ने एस एफ एक्सप्रेस के नाम से बनी अपनी कंपनी को एक हफ्ते पहले ही स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत करवाया था और इसी एक हफ्ते में वेई की दौलत 22.5 बिलियन पौंड (1800 अरब रुपए) हो गई है। 

वेई का इस चमात्कारिक अंदाज में बिजनेस की दुनिया मे छा जाना, चीन ही नहीं दुनियाभर मे चर्चा का विषय बनी हुई है। 46 साल के वांग वेई को चीन के चौथे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। एस एफ एक्सप्रेस ने चीन की शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीकरण की प्रक्रियाएं बीते शुक्रवार को पूरी की थी। एस एफ एक्सप्रैस ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी जैड टी ओ एक्सप्रेस को पीछे छोड़ते हुए चीन की सबसे बड़ी कोरियर कंपनी बन गई है। वांग वेई के कोरियर डिलीवरी टीम में 12000 लोग एम्प्लॉई हैं।

24 साल पहले शुरू किया था बिजनेस 
46 साल के वांग वेई का करियर 24 वर्ष पूर्व तब शुरू हुआ था। तब चीन के लोगों के लिए हांगकांग में कोई पार्सल या पत्र भेजने का एक ही रास्ता था, वो था सरकारी डाक व्यवस्था। यह महंगी होने के साथ बहुत धीमी डिलीवरी करती थी। इसलिए बतौर कपड़ा व्यापारी उन्हें कोरियर से कपड़े भेजने में परेशानी होती थी। उन्हें एक विचार आया कि क्यों ना अपनी कोरियर कंपनी शुरू की जाए और 22 वर्ष की आयु में उसने अपने पिता से 11,800 पौंड (9 लाख 65 हजार रुपए) का लोन लेकर अपनी कोरियर कंपनी शुरू कर दी। उस समय इस कम्पनी में केवल 6 कर्मचारी थे। आज 24 साल बाद वांग चीन के चौथे अमीर आदमी हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !