मंत्री के कारण अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस का मुख्य कार्यक्रम रद्द

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर जहां हर जगह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं मप्र की राजधानी में शनिवार को होने वाले कार्यक्रम को केवल इसलिए स्थगित कर दिया, क्योंकि स्वास्थ्य मंत्री के पास कार्यक्रम में पहुंचने के लिए वक्त नहीं है। मानवाधिकार आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह आमंत्रित थे। सिंह अचानक शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ ग्वालियर निकल गए। वहां से वे अपने प्रभार क्षेत्र शिवपुरी जाएंगे। 

आयोग ने इस बार कार्यशाला का विषय ‘स्वास्थ्य सेवाएं जन सामान्य तक पहुंच एवं उनकी प्रभावशीलता’ रखा था। जिसमें प्रदेश से सीएमएचओ को वक्ता के रूप में बुलाया गया था। तीन दर्जन से अधिक सीएमएचओ ने आयोग को लिखित में पहुंचने की स्वीकृति भी प्रदान की थी। कार्यक्रम के कार्ड बंट चुके थे। कार्यक्रम प्रशासन अकादमी में सभागार की बुकिंग हो चुकी थी। कार्यक्रम में पहुंचने वाले वक्ताओं और स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

पहले ही देनी थी सूचना
सीएमएचओ की जगह पर प्रतिनिधि के रूप में भोपाल पहुंचे एके वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम स्थगित करने की जानकारी एक दिन पहले देना था न कि अचानक। इधर, आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र मोहन कंवर ने मंत्री के शहर में न होने की बात को छिपाते हुए पूरा कार्यक्रम स्थगित करने का ठीकरा सीएमएचओ और स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों के पर फोड़ दिया। अब कार्यक्रम 14 दिसंबर को रखा है। 

मानवाधिकारों का हनन न करने की शपथ का क्या होगा  
मानवाधिकारों का न तो हनन करने और न होने के संबंध में शपथ लेना अनिवार्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी कार्यालयों में इसकी हर साल शपथ ली जाती है। महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से शासकीय कार्यालयों में अवकाश है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !