व्यापमं घोटाला: एक्सेल शीट में टेपरिंग के सबूत मिले

भोपाल। व्यापमं घोटाले के आरोपी नितिन महिद्रा से जब्त हार्डडिस्क और एक्सेल शीट में टेपरिंग हुई थी ये खुलासा हैदराबाद की सीएफएसएल लैब ने अपनी जांच रिपोर्ट में किया है। अब सीबीआई यह जांच कर रही है कि यह टेपरिंग किस स्तर पर की गई थी। जिसके बाद ही सीबीआई एफआईआऱ दर्ज करेगी।

सीबीआई को जांच का जिम्मा सौंपने के बाद एक्सेल शीट और हार्डडिस्क टेपरिंग को लेकर सबको हैदराबाद की सीएफएल लैब की जांच रिपोर्ट का इंतजार था। जो अब सीबीआई को प्राप्त हो चुकी है। महिंद्रा के असली और नकली हार्डडिस्क व एक्सेल शीट का मामला कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह सामने लेकर आए थे। तब उन्होंने राज्य सरकार और इंदौर पुलिस पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए थे। उन्होंने दावा किया था कि यह एक्सेल शीट व्यापमं घोटाले के व्हिसल ब्लोअर प्रशांत पांडे के पास मौजूद है और उसमें छेड़छाड़ की गई है। उस समय मामले की जांच करने वाली एसटीएफ ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। उसके बाद प्रशांत ने मांगने पर तीन प्रतियों में कंप्यूटर हार्डडिस्क और एक्सेल शीट सीबीआई को सौंपी थी। सूत्रों की मानें तो हैदराबाद सीएफएसएल ने जांच के बाद अपनी रिपोर्ट सीबीआई को भेज दी है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रशांत पांडे द्वारा सामने रखे गए सभी बिंदु सही पाए गए हैं। 

इंदौर पुलिस की भूमिका संदिग्ध 
प्राथमिक जांच में इंदौर पुलिस की भूमिका को संदिग्ध माना गया है। ऐसा इसलिए एक्सेल शीट में छेड़छाड़ जब हुई जब सीट इंदौर पुलिस के पास थी। 

आखिर किसने की एक्सेल शीट टेपरिंग
एक्सेल शीट में टेंपरिंग किसने की थी? इसकी जांच सीबीआई ने अभी तक शुरू नहीं की है। सीबीआई जांच करेगी। जांच के बाद एजेंसी की भूमिका तय होगी और उसके बाद अफसरों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। 

दिग्गी का आरोप सही निकला 
मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सरकार और एसटीएफ पर आरोप लगाया था कि एक्सेल शीट और हार्ड डिस्क में टेपरिंग की घटना हुई है और इसको लेकर ट्रूथ लैब की सर्टिफिकेट कॉपी भी सौंपी गई थी। जिसको उस वक्त की जांच कर रही एसटीएफ ने नकार दिया था। 

ऐसे मिले थे दस्तावेज
महिंद्रा से जब्त हार्डडिस्क की जांच करने को लेकर प्रशांत के कम्प्यूटर में लगाकर चेक किया गया था। तभी व्हिसल ब्लोअर प्रशांत के कम्प्यूटर में लगे साफ्यवेयर में इसका बैकअप तैयार कर लिया था। इसके बाद हार्ड डिस्क की टेपरिंग की गई। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !