दलित छात्र के लिए ब्राह्मण साहित्यकार ने अपनी डी लिट् की मानद उपाधि लौटाई

भोपाल। हैदराबाद विश्वविद्यालय में दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी की घटना के विरोध में जाने-माने लेखक अशोक वाजपेयी ने अपनी डी लिट् की मानद उपाधि वापस कर दी है. उनको ये सम्मान हैदराबाद विश्वविद्यालय की ओर से मिला था.

वाजपेयी ने कहा कि दलित छात्र रोहित वेमुला संस्थान में दलितों के खिलाफ फैली असहिष्णुता के चलते आत्महत्या करने को मजबूर हुआ है. वो छात्र एक लेखक बनना चाहता था. अशोक वाजपेयी ने कहा कि मैंने इस घटना के विरोध में ये सम्मान वापस करने का फैसला किया है. मुझे लगता है कि संस्थान के अधिकारी राजनीतिक दबाव में काम कर रहे हैं.

गौरतलब है कि रोहित ने रविवार की शाम को आत्महत्या की थी. वह उन पांच छात्रों में शामिल था जिन्हें पिछले साल अगस्त में विश्वविद्यालय ने मारपीट के आरोप में निलंबित कर दिया था.

कौन हैं अशोक वाजपेयी
अशोक वाजपेयी मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं. वाजपेयी ने साहित्य, ललित कला और लेखन के क्षेत्र में भी बड़े नाम हैं. अशोक वाजपेयी ने दादरी कांड के खिलाफ भी साहित्य अकादमी पुरस्कार वापस कर चुके हैं. अशोक वाजपेयी मध्यप्रदेश के प्रतिष्ठित भारत भवन और कला परिषद के सचिव का पद एक संभाल चुके हैं. 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !