रजिस्ट्रेशन कराते ही मिल जाएगी एजुकेशन लोन की सारी डीटेल्स

ग्वालियर। आपको हायर एजुकेशन के लिए किसी कॉलेज में कितने रुपए खर्च करने होंगे। उसके लिए आपको कितना एजुकेशन लोन मिल सकता है? इन सभी बातों की जानकारी अब सिर्फ लोन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने मात्र से मिल जाएगी।

कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने एजुकेशन लोन के दौरान छात्रों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखकर एक प्लान तैयार कर लिया है। इस प्लान के तहत जो छात्र हायर एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए जिला पंचायत में पंजीयन कराना होगा। इस पंजीयन के बाद न सिर्फ छात्रों को लोन संबंधी सभी जानकारी मिल जाएगी, बल्कि उन्हें विभिन्न ऋण मेलों के माध्यम से लोन दिलाने में मदद भी की जाएगी।

कॉलेज और फेसबुक से होगा प्रचार
इस प्लान के तहत विभिन्न कॉलेजों में हायर एजुकेशन लोन की प्रक्रिया से संबंधित पर पोस्टर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही फेसबुक के जरिए भी एजुकेशन लोन का प्रचार-प्रसार किया जाए। इन दोनों माध्यम के जरिए लोन लेने वाले अभ्यार्थियों का पंजीयन कार्य भी किया जाएगा।

पहले यह होता था
एजुकेशन लोने के लिए पहले शिविर लगाया जाता था। इन शिविरों में छात्रों को ऋ ण की जानकारी दी जाती थी। उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होती थी। कई बार छात्र जानकारी के अभाव में इन शिविरों में शामिल नहीं हो पाते थे, इसकी वजह से लोन से वंचित हो जाते थे। यह प्रक्रिया काफी जटिल भी थी।

यह देनी होगी जानकारी
पंजीयन के दौरान आवेदन करने वाले छात्र को अपनी अंकसूची के प्रतिशत या ग्रेडिंग अनिवार्य रूप से बतानी होगा।
वह किस तरह के पाठ्यक्रम और कॉलेज के लिए प्रवेश चाहता है।
परिवार की आय का स्त्रोत।
उसका या पिता का खाता किस बैंक में है।
आवेदनकर्ता पंजीयन कराने के बाद संबंधित बैक में जाकर या ऑनलाइन आवेदन भी कर सकता है।

ऐसे कराएं पंजीयन
हायर एजुकेशन लोन के लिए छात्र जिला पंचायत कार्यालय में प्रभारी अधिकारी, उच्च शिक्षा ऋ ण योजना से संपर्क कर अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसके साथ ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के मुख्यालय जाकर लोन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
सौरभ कुमार, प्रभारी अधिकारी उच्च शिक्षा ऋ ण एवं परियोजना, जिला पंचायत ग्वालियर

इनका कहना
हायर एजुकेशन लोन के लिए दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया के साथ ही छात्रों को लोन दिलाए जाने की प्रक्रिया की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। छात्रों को पंजीयन के साथ ही इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि उसे पढ़ाई के लिए कितना लोन मिल सकता है। पंजीयन प्रक्रिया 1 जून से शुरू हो जाएगी।
डॉ संजय गोयल, कलेक्टर ग्वालियर।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !