पासवर्ड के चक्कर में उलझ रहा है समग्र छात्रवृत्ति का काम

भोपाल। वर्तमान में सभी शासकीय एवं अशासकीय शालाओ में कक्षा 1 से 12 तक पढ़ने वाले बालक एवं बालिकाओं को छात्रवृत्ति वितरण की सुविधा समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से आन लाईन की जा रही है।

समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्रवृत्ति आनलाईन कार्य करने के लिए एमआईएस एवं संकुल आपरेटर यूजर आई. डी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराया गया है। जिससे मेपिंग रजिस्ट्रेशन एवं अनमेपिंग का कार्य किया जा जाता है। संकुल आपरेटर एवं एमआईएस पासवर्ड स्थानिय बाजार में पहचान वाले कम्प्यूटर केफे एवं सेंटर वाले को कमिशन पर छात्र की मेपिंग छात्रवृत्ति के लिए रजिस्ट्रेशन एवं अनमेपिंग करने लिए दे दिया गया है।

जिसके चलते छात्रवृत्ति का कार्य संकुल पर तो होता ही नही है बल्कि स्थानिय बाजार में केफे द्वारा किया जा रहा है। जिसके कारण सभी शासकीय एवं अशासकीय शालाओं के शिक्षक को घण्टों एवं दिनों दिन कम्प्यूटर केफें वालों की दुकान पर बैठे रहना पड़ता है। समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्र की मेपिंग, रजिस्ट्रेशन एवं अनमेपिंग करने के शिक्षक को 5-10 प्रति छात्र के मान से भुगतान करना पड़ता है। कम्प्यूटर केफे द्वारा बच्चें को गलत स्कूल में मेप, गलत कक्षा में मेंप कर देना, गलत स्कूल में रजिस्ट्रेशन, परीक्षा परीणाम गलत कर देना, एवं छात्र को गलत छात्रवृत्ति स्वीकृत कर देना। आदि कई प्रकार की गलतियां की जा रही है जिसका खामियाजा स्कूल संचालक को भुगतना पड़ता है।

छात्रवृत्ति का समय सीमा में कार्य पूर्ण न करने पर स्कूल को दिया जा रहा है कारण बताओं सूचना पत्र। समय सीमा में छात्रवृत्ति का कार्य पूरा नही करने पर स्कूल संचालक को कारण बताओं सूचना पत्र दिए जा रहे है तो कारण बताओं सूचना पत्र का उत्तर यह है कि- हम स्कूल संचालकों को समग्र पोर्टल पर छात्र की मेपिंग, रजिस्ट्रेशन, एवं अनमेपिंग का कार्य करवाने के लिए केफे वालों की दुकान पर जाना पड़ता है। ओर केफे वाले की दुकान पर पहले से ही अन्य शालाओं का कार्य करने के लिए पड़ा रहता है तब केफे वाले के द्वारा हमे कह दिया जाता है कि आपका काम आज नही कल कर दिया जावेगा। अब हम केफे वालो के अधीन हो गये है अब केफे वाला जब करेगा तब ही होगा हमारी शाला के छात्रों की मेपिंग एवं रजिस्टेªशन का कार्य। यदि हम स्कूल के आपरेटर एवं एमआईएस के द्वारा बताए गए स्थान पर नही जाते है तो संकुल के बाबु द्वारा हमे परेशान किया जाता है। समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्र की मेपिंग, रजिस्टेªशन एवं अनमेपिंग करने के शिक्षक को 5-10 प्रति छात्र के मान से एवं 15रू. प्रति पेज के प्रिन्टाउट का भुगतान करना पड़ता है। कहते हे जिसकी लाठी उसकी भैंस यदि हमारे पास समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्र की मेपिंग, रजिस्टेªशन एवं अनमेपिंग करने का यूजर आईडी ओर पासवर्ड होगा तो हम निर्धारि समय सीमा में समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्र की मेपिंग, रजिस्टेªशन एवं अनमेपिंग कर संकुल को छात्रवृत्ति स्वीकृति हेतु प्रस्ताव बना कर भेज दिया जायेगा। अर्थ यह है कि यदि हमको समग्र पोर्टल पर छात्र की मेपिंग, छात्रवृत्ति के लिए रजिस्ट्रेशन (सभी सुविधा जो संकुल क आपरेटर एवं एमआइएस के यूजर पर उपलब्ध है।

शिक्षा सत्र समाप्त होने के बाद भी नही हुआ पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान
वर्तमान में कक्षा 1 से 12वी तक पढ़ने वाले बालक एवं बालिकाओं की छात्रवृत्ति का भुगतान सीधे छात्र के खाते में समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से आन लाईन किया जा रहा है। अभी समग्र शिक्षा पोर्टल पर छात्रवृत्ति स्वीकृति में कई सारी परेशानियां आ रही है जिसके कारण शिक्षा सत्र समाप्त होने के बाद भी लगभग 10 प्रतिशत छात्र/छात्राओं के खातों में शिष्यावृत्ति जारी नही हो पाई है। समग्र शिक्षा पोर्टल पर आ रही परेशानियों में सबसे प्रमुख परेशानी तो यूजर नेम ओर पासवर्ड की है। अभी अशासकीय शालाओं के यूजर पर केवल परीक्षा परिणाम अद्यतन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसके कारण पूर्व वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष मेपिंग का कार्य में गति आई है। अभी समग्र पोर्टल पर छात्रवृत्ति आनलाईन में कई सारी परेशानियां आ रही है। जिसके कारण छात्रवृत्ति कार्य कार्य निर्धारित सयम सीमा  में नही हो रहा है। यदि दर्शाऐ जा रहे बिन्दुओं की सुविधा शाला के यूजर पर दी जाती है तो छात्रवृत्ति निर्धारित समय सीमा में होगा ओर कोई पात्र छात्र छात्रवृत्ति से वंचित नही होगा ओर किसी भी प्रकार की होने वाली गलती के लिए स्वंय शाला संचालक होगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !