UG | कॉलेजों में खत्म होगा सेमेस्टर सिस्टम

ग्वालियर। बीए, बीएससी, बीएचएससी और बीकॉम सहित अन्य स्नातक (यूजी) कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम खत्म होगा। इस सिस्टम को समाप्त करने के लिए मुख्यमंत्री के पास प्रस्ताव भेज गया है। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलते ही अगले सत्र से सेमेस्टर सिस्टम को समाप्त कर दिया जाएगा।

साथ ही स्नातकोत्तर (पीजी) की परीक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम लागू रहेगा। यह बात प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने यहां डॉ. भीमराव अंबेडकर पॉलीटेक्निक कॉलेज में शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश के 200 इंजीनियरिंग कॉलेजों में अगले सेमेस्टर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। ए व्यू सॉफ्टवेयर के जरिए इस क्लास में एक साथ विषय विशेषज्ञ प्रोफेसर सहित 8 छात्र सीधे संवाद कर सकेंगे। इस क्लास के जरिए इंजीनियरिंग छात्र अपने विषयों से संबंधित जानकारी को बारीकी से समझ सकेंगे।
प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए ऑनलाइन क्लास का संचालन आरजीपीवी भोपाल से होगा। हर ऑनलाइन क्लास से पहले उसके आयोजन की डेट और उस लेक्चर में शामिल होने वाले विषय विशेषज्ञ की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड रहेगी।

भोपाल में खुलेगा स्किल डेवलपमेंट सेंटर
इंजीनियरिंग छात्रों की तकनीकी दक्षता को बढ़ाने के लिए राजीव गांधी प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय भोपाल में जल्द ही ग्लोबल स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोला जाएगा। यह सेंटर तकनीकी क्षेत्र से जुड़ी हर जानकारी छात्रों को उपलब्ध कराएगा।

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाने के लिए पास करना होगा टेस्ट
शासकीय और प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में टीचर बनने के लिए अब आरजीपीवी का इलेजबिलटी टेस्ट पास करना जरूरी होगा। इंजीनियरिंग कॉलेज में शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने के लिए ऐसा किया जा रहा है। यह टेस्ट साल में 4 बार आयोजित होगा।

इसका पहला टेस्ट जनवरी 2015 में आयोजित होगा। इस टेस्ट के लिए 9 हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। साथ ही प्रदेश शासन द्वारा प्रदेश में 1650 रिक्त शिक्षकों की सीटों को पीएससी के जरिए जल्द भरा जाएगा। इसके लिए पत्र मांगे गए हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !