भारत की हर ट्रेन में CCTV कैमरे लगाएंगे: रेल मंत्री | national news

Saturday, December 16, 2017

नई दिल्ली। सफर के दौरान पैसेंजर्स की सेफ्टी और सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए देश की सभी ट्रेनों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि रेलवे 2018 को 'ह्यूमन ट्रैफकिंग रोकने और महिला सुरक्षा' के तौर पर मनाएगा। सुरक्षा के लिहाज से स्टेशन कैंपस के साथ ट्रेनों में क्लोज सर्किट कैमरे (CCTV) लगेंगे और इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। इस पर विचार किया जा रहा है। कैमरे ऑनलाइन लिंक होने के बाद स्टेशन मास्टर और अफसर इन पर नजर रखेंगे।

स्टेशनों पर 2800 एस्केलेटर लगेंगे
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रेल मंत्री ने बताया कि ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से कई अहम फैसले लिए हैं। इनमें पूरे रेल नेटवर्क को सीसीटीवी कैमरों से जोड़ने और स्टेशनों पर 2800 से ज्यादा एस्केलेटर लगाने की योजना शामिल है। इसके लिए सप्लीमेंट्री बजट में फंड शामिल होगा। इसके अलावा रेलवे ने स्टेशन और फुटओवर ब्रिज को 'सुविधा' से हटाकर 'सुरक्षा' की कैटेगरी रखा है। इससे उनकी मरम्मत और रखरखाव के लिए रेलवे बोर्ड से इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी।

सीसीटीवी पर नजर रखेंगे स्टेशन मास्टर
पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे के सीनियर अफसरों के साथ 'विजन फॉर न्यू रेलवे- न्यू इंडिया 2022' को लेकर चर्चा हो रही है। निर्भया फंड से रकम लेकर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और इसके लिए रेलवे स्टेशनों के साथ ट्रेनों और रेल पटरियों के किनारे भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे। रेलवे ट्रैक के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराकर सभी कैमरों को ऑनलाइन लिंक किया जाएगा, ताकि स्टेशन मास्टर और अफसर भी इस पर नजर रख सकें।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week