इंदिरा गांधी के लिए प्लेन हाईजैक कर लिया था इस MLA ने

Monday, September 25, 2017

नई दिल्ली। भारत में इंदिरा गांधी की लोकप्रियता का रिकॉर्ड आज भी अटूट है। इंदिरा शासन के अंतिम समय में अवश्य कुछ चापलूस नजर आते थे परंतु शुरूआत में लोगों ने इंदिरा गांधी के प्रति अपनी निष्ठाएं व्यक्त करने के लिए कई बार ऐसा कुछ किया जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। 1980 से 1985 तक जयसिंहपुर विधानसभा से कांग्रेस से विधायक रहे देवेंद्र पांडेय भी उन्ही में से एक थे। उन्होंने इंदिरा गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में भारत सरकार का प्लेन हाईजैक कर लिया था। 23 सितम्बर 2017 शनिवार रात लखनऊ में निधन हो गया।

इंदिरा गांधी के करीबी रहे देवेंद्र पांडे उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब 1978 में इंदिरा गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में बलिया निवासी भोलानाथ पांडेय के साथ मिलकर एक खिलौने की मदद से इंडियन एयरलाइंस की आईसी 410 फ्लाइट को हाईजैक कर लिया था। इस फ्लाइट में 132 यात्री थे। यात्रियों को मुक्त कराने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री राम नरेश यादव को खुद वाराणसी के बाबतपुर हवाई अड्डे पर आना पड़ा था।

इस मामले में दर्ज केस में देवेंद्र पांडेय 9 माह 28 दिन लखनऊ की जेल में रहे। इनाम स्वरूप इंदिरा गांधी ने दोनों को 1980 के विधानसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया। बाद में कांग्रेस की सरकार आने पर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के निर्देश पर सरकार ने मुकदमा वापस ले लिया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week