रिलायंस का JIO Phone लॉन्च, FREE में मिलेगा

Friday, July 21, 2017

नई दिल्ली। वर्षों पहले धीरूभाई अंबानी ने मात्र 500 रुपए में 2जी फोन लांच करके मोबाइल की दुनिया में तहलका मचा दिया था। रिलायंस ने एक बार फिर वही इतिहास दोहराया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 40वीं ऐनुअल जेनरल मीटिंग में फ्री JIO Phone लॉन्च किया है और दावा किया है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता इंटेलिजेंट फोन है। चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड जियो का अगला कदम है। जियो फोन बाजार से 2G फीचर फोन को 'खत्म' कर देंगे।  हर महीने 5 मिलियन जियो फोन उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी जियो फोन मेड इन इंडिया होंगे। जियो फोन की डिलेवरी बुकिंग के बाद पहले आओ पहले पापो के आधार पर होगी। जियो फोन यूजर टेस्टिंग के लिए 15 अगस्त से मिलेगा। 24 अगस्त से प्री बुकिंग शुरू होगी। 1 सितंबर से डिलेवरी शुरू कर दी जाएगी। 

अंबानी ने कहा कि भारत इंडिया कनेक्टिविटी में जियो बढ़ चढ़ कर रोल अदा करेगा। फोन तो फ्री है, लेकिन आपको इसके लिए 1500 रुपये देने होंगे। 3 साल के बाद फोन वापस करके 1500 रुपये वापस लिए जा सकते हैं। कंपनी ने इसकी कीमत 0 रुपये रखा है। जियो कस्टमर्स को यह फ्री मिलेगा। इसे मिस यूज से बचाने के लिए 1500 रुपये देने होंगे जो रिफंडेबल होगा। 

जियो फोन की कीमत क्या होगी?
24 और 54 रुपये का वीकली और दो दिन वाला प्लान भी हुआ लॉन्च किया गया। 24 रुपये में दो दिन और 54 रुपये में वीकली प्लान है। जियो फोन के सभी कंटेंट बड़ी स्क्रीन में देखे जा सकेंगे, इसके लिए जियो ने खास तरह का टीवी केबल का भी ऐलान किया है। जियो फोन को किसी भी टीवी के साथ कनेक्ट किया जा सकेगा, स्मार्ट टीवी न हो फिर भी कनेक्ट होगा। 

बताया गया है कि धन धना धन प्लान जियो फोन 153 रुपये में ही मिलेगा। 153 रुपये में अनलिमिटेड डेटा मिलेगा साथ ही फ्री वॉयस कॉल भी मिलेंगे। 15 अगस्त से सभी फीचर फोन के लिए अंबानी ने डिजिटल फ्रीडम का ऐलान किया है। बताया गया है कि जियो फोन पर वॉयस हमेशा फ्री होगी। 

जियो फोन के टैरिफ और प्राइस
इसमें सिक्योर पेमेंट के फीचर्स दिए गए हैं.
इस फोन में आने वाले समय में एनएफसी टेक दिया जाएगा। इसे बैंक से जोड़ा जा सकेगा। इससे पेमेंट भी किए जा सकते हैं। 
नंबर 5 को प्रेस करके पैनिक अलर्ट ऐक्टिवेट किया जा सकता है। 
दूसरे स्मार्टफोन से ज्यादा पावरफुल है इसका स्पीकर। 
जियो म्यूजिक पर कोई भी गाने सुन सकते हैं। फिलहाल वंदे मातरम सुनाया जा रहा है। 
वॉयस कमांड्स पर काम करेगा जियो फोन, यानी बिना कीबोर्ड प्रेस किए भी इसे यूज कर सकते हैं। 
21 भाषाओं को सपोर्ट करेगा ये सस्ता 4G फोन, कीबोर्ड के अलावा इससे वॉयस कमांड दे सकते हैं। 
जल्द ही जियो का कवरेज देश भर 99.9 फीसदी होगा।
भारत में 78 करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं. इसमें 55 करोड़ फीचर फोन है जिन्हें स्मार्टफोन की सुविधा नहीं मिलती। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week