मिताली राज: INDIA की नई रनमशीन, वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

Wednesday, July 12, 2017

ब्रिस्टल। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज महिला क्रिकेट की सबसे सफल बल्लेबाज बन गई हैं। मिताली राज महिला वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालीं बल्लेबाज बन गई हैं। बुधवार को इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। यह उनका 183वां वनडे मैच है। मिताली ने अपने करियर में 5 शतक और 48 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 51 से ज्यादा का है। मिताली ने अपने करियर में जो पांच सेंचुरी लगाई हैं उन सभी में भारत को जीत मिली है। उन्होंने इंग्लैंड की कारलोट एडवर्डस का 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़कर यह कीर्तिमान बनाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब मिताली बल्लेबाजी करने उतरी तो वह रिकॉर्ड से 34 रन दूर थी।

आम तौर पर चौथे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली मिताली ने इस मैच में उपर आकर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना महज 3 रन बनाकर आउट हो गई और चौथे ओवर में भारत का एक विकेट गिरने बाद मिताली बल्लेबाजी करने उतरी।  

कमाल की बात यह है कि अब वनडे में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट का विश्व रिकॉर्ड भारत के नाम हो गया है। सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के नाम दर्ज है। सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मिताली राज ने अपने नाम कर लिया है।  

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week