MANIT ने 50 लाख के CCTV कैमरे गायब, कोई FIR नहीं

भोपाल। मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) की निगरानी के लिए 50 लाख रुपए के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, जो अब गायब हो चुके हैं। उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं हैं। कैमरे गायब होने से गत वर्ष मैनिट में रैगिंग और मारपीट की घटनाएं बढ़ी हैं। इस मामले में मैनिट प्रबंधन कोई पुलिस शिकायत तक नहीं की है। 

रैगिंग रोकने के लिए मैनिट ने तीन साल पहले करीब 50 लाख रुपए खर्च कर सीसीटीवी कैमरों का बंदोबस्त किया था। मैनिट में सत्र 2017-18 में प्रवेश देने की तैयारियां चल रही हैं। एक बार फिर सीसीटीवी कैमरों की खरीदी की तैयारी की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने के लिए दोबारा से कैमरे लगाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए फाइल तैयार हो चुकी है लेकिन पुरानी चोरी पर कार्रवाई ना करने के कारण अब प्रबंधन ही संदेह की जद में आ गया है। 

स्टूडेंट्स पर थोपा जा रहा है आरोप 
सीसीटीवी कैमरों का डिस्प्ले निदेशक के कक्ष में लगे टीवी स्क्रीन पर है, ताकि कक्षाओं में होने वाली हर हरकत पर नजर रखी जा सके। जिससे कि क्लास रूम में कोई घटना हो तो कार्रवाई की जा सके। अब यह कैमरे गायब हो चुके हैं। प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि छात्रों को निगरानी रास नहीं आ रही थी, जिसके चलते उन्होंने ये कैमरे तोड़ दिए या फिर उन्हें दीवाल से हटा दिए। सवाल यह है कि जब कैमरों का डिस्प्ले डायरेक्टर के रूम में था तो कैमरों से छेड़छाड़ की संभावना ही नहीं बनती। यदि कुछ होता भी तो डायरेक्टर को तत्काल पता चल जाता, क्योंकि छेड़छाड़ होते ही संबंधित कैमरे का व्यू गायब हो जाता है। कंट्रोल डिस्पले को पता चल जाता है, कैमरा काम नहीं कर रहा। सवाल यह है कि क्या निदेशक ही कैमरों को गायब करवा रहे थे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !