घना कोहरा: दर्जनों एक्सीडेंट, 2 मौत, एयरपोर्ट बंद, कई घायल

Thursday, December 1, 2016

;
नईदिल्ली। NCR समेत पूरे उत्तर भारत में दूसरे दिन भी कोहरा छाया हुआ है। दिल्ली में दृश्यता 50 मीटर से भी कम आंकी गई। कोहरे के कारण यमुना एक्सप्रेस वे पर मथुरा स्थित माइल स्टोन 81 के पास 12 गाडि़यां टकरा गईं। प्राथमिक सूचना मिलने तक 2 की मौत हो गई जबकि 24 घायल हैं। कोहरे के कारण सभी उड़ानें रद्द हो गई हैं। जबकि 50 से ज्यादा ट्रेनें लेट हैं।

कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट बंद
दिल्ली एयरपोर्ट पर कोहरे की वजह से अस्थाई रूप से सेवाएं रोक दी गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 3 दिसंबर से ठंड और बढ़ेगी क्योंकि न्यूनतम पारा 2 से 3 डिग्री तक गिरने का अनुमान है। मौसम विभाग के एक्सपर्ट के मुताबिक 3 दिसंबर तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी व बिहार के कुछ हिस्सों में घना कोहरा रहने की आशंका है। इसके बाद कोहरे की सघनता में कमी आने का अनुमान है।

और बढ़ेगी ठंड
बता दें कि बुधवार को उत्तर भारत के कई राज्यों में घने कोहरे ने दस्तक दिया। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिन के भीतर ठंड भी बढ़ने की आशंका जताई है। ठंड बढ़ने पर कोहरे की दृश्यता भी और कम हो सकती है। बुधवार की तुलना में गुरूवार को कोहरा काफी घना है।

क्या है ठंडक बढ़ने का कारण?
मौसम के विभिन्न पहलुओं पर काम करने वाली निजी संस्था स्काईमेट के वैज्ञानिक समरजीत चौधरी के अनुसार, फिलहाल दिल्ली में दक्षिण पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। तीन दिसंबर के बाद से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलेंगी। ये हवाएं पहाड़ों की ओर से आती हैं और ठंडी होती हैं। इसके चलते न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ ठंड में वृद्धि होगी।

रेलवे ने कमर कसी
कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने बड़े पैमाने पर तैयारी की है। इसके तहत उत्तर रेलवे में लगभग एक हजार इंजनों में ‘फॉग सेफ डिवाइस’ दी जा रही है। यह डिवाइस ड्राइव को घने कोहरे में सिग्नल देखने में मदद करेगी। इसके अलावा एक हजार ‘फॉग मैन’ लगाए जा रहे हैं। जो पटरियों पर पटाखे लगाएंगे। इसके अलावा 3500 ‘पेट्रोल मैन’ पटरियों की निगरानी करेंगे। वरिष्ठ अधिकारी रात में सिग्नलों का निरीक्षण करेंगे।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week