सेना के हेलिकॉप्टर से शुरू हुई नोटों की सप्लाई - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

सेना के हेलिकॉप्टर से शुरू हुई नोटों की सप्लाई

Monday, November 14, 2016

;
नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी के जापान से लौटने के बाद नोटों की सप्लाई सिस्टम सहित कई तरह के सुधार हुए हैं। एटीएम एवं बैंक से विथड्रॉल लिमिट बढ़ाए जाने के बाद अब नोटों की सप्लाई के लिए सेना की मदद ली जा रही है। वायुसेना अपने मालवाहक हेलिकॉप्टर से नोटों की सप्लाई कर रही है। मंगलवार सुबह जब बैंक खुलेंगे तो उम्मीद है बड़े शहरों में नोटों की किल्लत नहीं होगी।

इससे पहले देशभर में नगदी की क‍िल्‍लत और एटीएम मशीनों के ठीक से काम ना करने के चलते केंद्र सरकार ने रविवार रात घोषणा की थी कि अब लोग बैंकों और एटीएम से ज्‍यादा पैसे निकाल पाएंगे। सरकार ने एक बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपये निकासी की सीमा खत्म कर दी है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी है।

वहीं एटीएम से भी लोग एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे। सरकार से मिली राहत के बीच सोमवार को देशभर में गुरु पर्व की छुट्टी होने के चलते कई राज्‍यों में बैंक बंद रहे। हालांकि लोग एटीएम से अब भी पैसा निकाल सकते हैं लेकिन कई जगह एटीएम्‍स पर भी बोर्ड टंगे नजर आए कि कैश नहीं है और जहां कैश है वहां लंबी लाइने लगी हैं। खासतौर पर उत्‍तर भारत में गुरु पर्व के चलते बैंक बंद हैं।

वहीं दूसरी तरफ कैश ना मिलने के चलते लोगों का गुस्‍सा भड़कने लगा है। रविवार को जहां बैंकों में नगदी खत्‍म होने के बाद अलीगढ़ और बारबांकी में गुस्‍साए लोगों ने जमकर तोड़फोड़ की वहीं मऊ में भी हवाई फायरिंग की घटना सामने आई है। इसके अलावा देशभर के बाजारों में भी शादी के सीजनके बावजूद रौनक नजर नहीं आ रही है। देश के ट्रांसपोर्ट व्‍यवसाई परेशान हैं और सड़कों पर दौड़ने वाले ट्रकों के पहिये थम गए हैं।

सरकार ने बढ़ाई नगदी निकासी की सीमा
पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद करने के बाद सरकार ने आम लोगों को नकदी मुहैया कराने को एक बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपये निकासी की सीमा खत्म कर दी है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी है।

वहीं एटीएम से भी लोग एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे। साथ ही अब एक सप्ताह में एक बैंक खाते से अधिकतम 24,000 रुपये निकाल सकेंगे। अब तक यह सीमा 20,000 रुपये थी।

इसके अलावा सरकार ने देश के अलग-अलग इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन के माध्यम से कैश उपलब्ध कराने का निर्देश बैंकों को दिया है। रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट भी जारी कर दिया है और इसकी आपूर्ति देशभर की बैंक शाखाओं में की जा रही है। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week