FACE पर ग्लो लाने के लिए शेविंग के देसी टिप्स

Friday, October 14, 2016

अक्सर लोग घर में शेविंग करने से घबराते हैं और सैलून में जाकर पैसे खर्च करके शेविंग करवाते हैं। यदि आप हफ्ते में एक से ज्यादा बार शेविंग करते हैं तो घर में यह शेविंग करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। बस आपको शेविंग करने का सही तरीका और कुछ जरूरी प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। यदि शेविंग क्रीम लगाना नहीं पसंद करते तो भी आप कई तरह से शेविंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि आप शेविंग के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका चेहरा और भी ग्लो करने लगेगा।

शेविंग करने से पुरूषों की त्वचा में निखार आता है। कई बार शेविंग करते हुए पुरूषों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है जैसे त्वचा का छिलना, कटना और संक्रमण आदि। शेविंग करने से पहले और शेविंग के बाद क्या उपाय अपनाने चाहिए, जिससे त्वचा संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं और मुलायम त्वचा पा सकते हैं। शेविंग के दौरान आने वाली परेशानियों से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके: 

1. तेल की मालिश
शेविंग करने से पहले आप बादाम तेल से गर्दन और चेहरे पर मालिश करें। इससे त्वचा को विटामिन्स मिलते हैं। जिससे त्वचा स्वस्थ और मुलायम बनती है। रात को सोने से पहले बादाम तेल को चेहरे पर लगाएं इससे त्वचा नरम बन जाती है जिससे आसानी से शेविंग हो जाती है। और त्वचा स्वस्थ और मुलायम हो जाती है।

2. गर्म पानी
शेविंग करने से पहले आप गर्म पानी से नहाएं। गर्म पानी त्वचा के बालों को मुलायम और अलग-अलग करती है। जिससे आसानी से शेविंग हो जाती है। यदि गर्म पानी से नहाने का समय न हो तो गीले तौलिये को दस मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर शेव करें।

3. रूखी त्वचा न करें शेविंग
यदि आपकी त्वचा रूखी है तो ऐसे में कुछ जरूरी बातों ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि यदि रूखी त्वचा पर शेविंग करेंगे तो आपका चेहरे की रौनक नहीं रहेगी। त्वचा पर ज्यादा प्रभावित होती है। इससे आपको परेशानी हो सकती है। इसके लिए आपको एक दिन पहले रात में सरसों या बादाम तेल लगाकर सोए। सुबह उठने के बाद गर्म पानी को लेकर अपने दाढ़ी पर लगाएं। तब शेविंग करें।

4. शेव उल्टी दिशा में न करें
जब भी आप रेजर से शेव करें तो एक ही दिशा में ब्लेड या रेजर को चलाएं। उल्टी दिशा में शेव करने से आपकी त्वचा छिलती है और निशान भी पड़ जाते हैं।

5. एलोवेरा
दाढ़ी बनाने के बाद आपको किसी भी तरह की महंगी क्रीम को लगाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों को काटकर उसके जेल को शेविंग करने के बाद चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में जलन नहीं होती है।

6. चेहरे के छिलने या कट जाने पर
यदि शेविंग के दौरान चेहरा छिल या कट जाता है तो आप हल्दी का पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। हल्दी में एंटी-फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबाइल गुण होते हैं। जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week