पेट्रोल-डीजल पर वैट के विरोध कांग्रेस का प्रदेशव्यापी बंद 20 को

भोपाल। मप्र सरकार द्वारा अपने ही काबीना मंत्रियों के विरोध को दरकिनार कर पेट्रोल-डीजल के दामों में 4 प्रतिशत वैट बढ़ाये जाने को जनविरोधी फैसला बताते हुए कांगे्रस मुखर हो गई है। इन निर्णय के विरोध में 20 दिसम्बर को पार्टी ने प्रदेशव्यापी आंदोलन सुनिश्चित किया है। प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष अरूण यादव विदिशा में जंगी प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे। ‘‘पेट्रोल-डीजल पर लूट और सिगरेट पर छूट’’ सरकार का यह कैसा चरित्र है?

उक्त जानकारी देते हुए प्रदेश कांगे्रस के मुख्य प्रवक्ता के.के. मिश्रा ने बताया कि सरकार के इस तुगलकी और जनविरोधी फरमान से पेट्रोल-डीजल क्रमशः 2.05 रूपये और 1.82 रूपये तक महंगा हो गया है। प्रदेश में पेट्रोल पर अब तक 27 प्रतिशत वैट लगता है, जो बढ़कर अब    31 प्रतिशत हो गया है, वहीं डीजल पर 23 प्रतिशत से बढ़कर वैट 27 प्रतिशत हो गया है। राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे तर्क के अनुसार इस बढ़े हुए वैट से उसे प्रतिमाह 53.25 करोड़ रूपयों की अतिरिक्त आमदनी होगी।

श्री मिश्रा ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड आॅइल की कीमतों के आधार पर निश्चित किया जाता है। सौभाग्यवश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड आॅइल की कीमतें प्रति बैरल कम होने की वजह से बीते 1 अप्रैल से पेट्रोल में 9 बार और डीजल की कीमतों में 3 बार कमी आई है। महंगाई को लेकर उपभोक्ताओं के प्रति विपक्षी भूमिका निभाने के दौरान सदैव आक्रामक तरीकों से पेश आने वाली भाजपा और उससे संबद्ध प्रदेश सरकार को पेट्रोल-डीजल के दामों में उपभोक्ताओं के हित में आई कमी भी अब राजनैतिक व्यापार के रूप में दिखाई दे रही है और यही कारण है कि सरकार एक अजूबा तर्क देते हुए पेट्रोल-डीजल के दामों में आई इस कमी पर उसे 500 करोड़ रूपयों की राजस्व क्षति होने की बात कर रही है।

श्री मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार इन दिनों आर्थिक रूप से जर्जर और दिवालिया स्थिति से गुजर रही है। प्रदेश पर करीब 150 हजार करोड़ रूपयों का कर्ज हो चुका है। कर्मचारियों/अधिकारियों को वेतन बांटने के भी लाले पड़े हुए हैं। इस लिहाज से प्रदेश की खस्ता माली हालत संवारने हेतु पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वैट लगाना और नशे की पर्याय सिगरेट जैसी घातक वस्तुओं पर वैट 25 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत कर देना राज्य सरकार की किस ईमानदार नीयत का हिस्सा है?

श्री मिश्रा ने कहा कि मंत्री परिषद द्वारा पारित यह निर्णय जनविरोधी और महंगाई को बढ़ाने वाला है। इसके विरोध में कांगे्रस समूचे प्रदेश में 20 दिसम्बर को प्रदेशव्यापी आंदोलन करेगी, जिसके तहत संभाग, जिला एवं ब्लाक स्तर तक जंगी प्रदर्शन होगा। आंदोलन एवं प्रदर्शन की गंभीरता को दृष्टिगत रख प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष अरूण यादव ने जिला इकाईयों को निर्देशित किया है कि वे प्रदर्शन से संबंधित समाचार पत्र, फोटोग्राफ, वीडियोग्राफी प्रदेश कांगे्रस मुख्यालय को प्रस्तुत करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !