Business ideas - सप्ताह में 1 दिन दुकान लगाकर 1 लाख महीने की कमाई, ग्राहकों की लाइन लगेगी

Low investment high profit startup small business ideas in India 

कम से कम पूंजी और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस की परिभाषा में यह स्टार्टअप बिजनेस आइडिया सबसे ज्यादा फिट बैठता है। मात्र ₹10 में खरीदा गया प्रोडक्ट ₹100 में बेचा जा सकता है। कोई MRP नहीं होती, क्योंकि इन प्रॉडक्ट्स को कोई कंपनी नहीं बनाती। बाजार में उपलब्ध ही नहीं होते, तभी तो मनमानी कीमत मिलती है। 

business opportunities in india

भारत में पुरानी चीजों की केवल दो ठिकाने होते हैं। यदि वह अच्छी कंडीशन में है तो उन्हें सेकंड हैंड बेच दिया जाता है और यदि उनकी कंडीशन खराब हो गई है तो स्क्रैप यानी कबाड़ के भाव निकाल दिया जाता है, लेकिन इसके अलावा एक तीसरा मार्केट भी है। यूरोप में इसे FLEA MARKET कहते हैं। इस बाजार में वह चीज बिकती हैं, जिनकी डिमांड होती है, उपयोगी होती है परंतु बाजार में नहीं बल्कि स्क्रैप में मिलती हैं। एक सरल उदाहरण से समझते हैं। 

किसी पुराने वाहन का कोई ऑटो पार्ट्स, जो कंपनी ने बनाना बंद कर दिया है। यदि आप खरीदना चाहते हैं तो भारत में आपको किसी स्क्रैप वाले के पास जाकर देखना पड़ेगा। मिलेगा या नहीं कोई गारंटी नहीं है। कबाड़ में बेची जाने वाली ज्यादातर चीजों में कुछ ना कुछ ऐसा होता है, जो उपयोगी होता है और जिसकी बाजार में डिमांड भी होती है। 

आपको लोगों से कबाड़ खरीदना है और उसमें से उपयोगी चीजों को बाहर निकाल कर, बचे हुए कबाड़ को कबाड़ के भाव बेच देना है। अब आपके पास कुछ चीज रह जाएगी, जो उपयोगी हैं और जिन्हें बेचा जा सकता है। इन्हीं चीजों (ऑटो पार्ट्स, उपकरण, किसी वस्तु का कोई विशेष हिस्सा इत्यादि) के बाजार को FLEA MARKET कहते हैं। 

सबसे पहले आपको सारी चीजों की लिस्ट तैयार करनी है और पूरी लिस्ट ऑनलाइन कर देनी है। इससे लोगों को पता चल जाएगा कि आपके पास क्या-क्या उपलब्ध है। अब रविवार के दिन शहर की किसी भी सस्ती से लोकेशन पर टेंट वाली दुकान लगानी है। जिन लोगों को ऑनलाइन अपडेट मिल गया है, उनका आना तो पक्का है और बाकी लोग जरूर एवं जिज्ञासा के चलते हर संडे आपकी दुकान पर आएगा करेंगे। क्या पता कब कौन सी मूल्यवान चीज आपकी दुकान पर मिल जाए। यानी ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी। 

youth entrepreneurship ideas in india 

आप 10वीं 12वीं पास है या फिर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट। इस बिजनेस के लिए सभी फिट है। आपको अपने अंदर कबाड़ में से काम की चीजों को पहचानने की स्किल डेवलप करनी होगी। इसके बाद देखते ही देखते आपका कबाड़ से करोड़पति बन जाएंगे, और कुछ समय बाद लोग आपकी कहानी सुनाएंगे। 

business ideas for women in india 

यूरोप में FLEA MARKET की सबसे बड़ी ग्राहक महिलाएं होती हैं। सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली दुकानदार भी महिलाएं होती हैं, क्योंकि इस बाजार में पुराना फैशन काफी मिलता है। फैशन और घरेलू उपयोग की कुछ ऐसी चीज इस बाजार में मिल जाती है जो किसी भी शॉपिंग मॉल में, किसी भी ऑनलाइन ई-कॉमर्स स्टोर में नहीं मिलती। यदि आप घरेलू हाउसवाइफ है और अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो यह विकल्प आपके लिए न केवल बड़ा फायदा कमाने वाला होगा बल्कि आपका बड़ा नाम भी होगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके, किसी भी दूसरे पारंपरिक बिजनेस की तुलना में काफी ज्यादा अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें, जितनी ज्यादा पूंजी लगाएंगे आपका प्रॉफिट उतना ही ज्यादा बढ़ता चला जाएगा। आप चाहे तो इसे बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। सप्ताह में एक दिन के बजाय किसी प्राइम लोकेशन पर परमानेंट बड़ी दुकान लेकर FLEA MARKET खोल सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में प्रॉफिट का कोई कैलकुलेशन नहीं कर सकते। एक लैपटॉप में से यदि आपने कोई एक चिप निकाल ली तो उसके वजन में कोई खास फर्क नहीं पड़ता। कबाड़ के भाव खरीदा था और उसी भाव में बेच देंगे। अब उसे निकल गई चिप की कीमत आपके लिए जीरो रुपए है, आप इस ग्राहक की जरूरत के हिसाब से कितनी भी कीमत में बेच सकते हैं। बिल्कुल यही फार्मूला ऑटोमोबाइल्स, फैशन और दूसरी चीजों पर लागू हो जाता है। कई बार तो कुछ एंटीक वस्तुएं कबाड़ के भाव मिल जाती हैं, क्योंकि बेचने वाले को उनका मूल्य ही पता नहीं होता। ऐसी स्थिति में आपकी तो लॉटरी निकल जाती है। ₹100 में खरीदी गई चीज को ₹1000 या इससे अधिक में बेचा जा सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !