Gpay, Phonepe और Paytm यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण खबर - पेमेंट के नियम बदल रही है सरकार

भारत में UPI के जरिए पेमेंट को प्रोत्साहित किया गया था, परंतु अब UPI Payment के संबंध में कई नियम बदले जा रहे हैं, क्योंकि पिछले 2 सालों में UPI के जरिए कई प्रकार के आर्थिक अपराध सामने आ चुके हैं। 

Gpay, Phonepe और Paytm यूजर्स को 31 दिसंबर तक एक काम करना है

सरकारी सूत्रों ने बताया कि दिनांक 1 जनवरी 2024 से नवीन नियम लागू हो जाएंगे। इसके तहत पेमेंट की अधिकतम लिमिट ₹5000 सेट हो जाएगी। इससे ज्यादा पेमेंट करने के लिए वेरिफिकेशन सिस्टम फॉलो करना होगा। इस नियम के लागू होने से पहले सभी उपयोगकर्ताओं को एक बार फिर से वेरीफाई किया जा रहा है। उपभोक्ताओं से पूछा जाएगा कि क्या उन्हें नए नियम मंजूर है। यदि वह ना मंजूर कर देते हैं तो उनके मोबाइल एप्लीकेशन काम करना बंद कर देगी। 

मोबाइल हैकर चवन्नी भी नहीं निकल पाएगा

सरकारी सूत्रों का कहना है कि वेरिफिकेशन सिस्टम लागू हो जाने के बाद यदि कोई व्यक्ति आपका मोबाइल हैक कर लेता है तो वह आपके खाते से 25 पैसे भी ट्रांसफर नहीं कर पाएगा। यदि उपयोगकर्ता लापरवाह होंगे तो भी वह 24 घंटे में अधिकतम ₹5000 ही निकल पाएगा। इस प्रकार, हजारों उपयोगकर्ताओं के बैंक खाता खाली नहीं होंगे। किसी लिंक पर क्लिक करते ही यूपीआई पेमेंट ट्रांसफर नहीं होगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !