Central government employees news- पढ़िए DA की घोषणा कब तक हो जाएगी

सातवां वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि की घोषणा होनी है। नवीन महंगाई भत्ता दर दिनांक 1 जुलाई 2023 से लागू होंगी। भारत सरकार के करीब एक करोड़ कर्मचारियों में इस बार उत्सुकता इसलिए ज्यादा है क्योंकि फेस्टिवल सीजन में एरियर मिलेगा और सभी सरकारी कर्मचारी जानना चाहते हैं कि महंगाई भत्ता में वृद्धि 3% होगी या 4 प्रतिशत। 

New dearness allowance rate of central employees - केंद्रीय कर्मचारियों की नवीन महंगाई भत्ता दर

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में खुदरा महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में सरकार महंगाई भत्ते (डीए) को 3% बढ़ाकर 45% करने की उम्मीद कर रही है। डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। वर्तमान में एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है। जहां केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए मिलता है, वहीं पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है। डीए और डीआर में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है- जनवरी और जुलाई। 

पिछली बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी मार्च 2023 में की गई थी और इसे 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था। इस बार तय हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों की नवीन महंगाई भत्ता दर 45% ही होगी। 4% वृद्धि का अनुमान लगाया गया था परंतु अब उसकी संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भी पता चलता है कि सितंबर महीने के अंत तक इसकी घोषणा कर दी जाएगी। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !