समाधान ऑनलाइन- मुख्यमंत्री द्वारा 15 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई, 4 को बधाई- MP NEWS TODAY

Madhya Pradesh Government Karmchari news 

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज समाधान ऑनलाइन के दौरान पब्लिक को परेशान करने वाले 15 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए जबकि जनता की शिकायतों का सही समाधान करने वाले चार अधिकारियों को बधाई दी। सीएम हेल्पलाइन के तहत समस्याओं का निराकरण करने वाले 5 जिलों के नाम घोषित किए गए। 

जनता की समस्याओं का समाधान करने वाले 5 विभाग, 5 जिले और 4 अधिकारी 

सीएम हेल्पलाइन में जिन विभागों ने जनता से मिली शिकायतों के निराकरण में गत एक माह के कार्य के आधार पर श्रेष्ठ कार्य किया उनमें प्रथम 5 विभागों में गृह, परिवहन, नगरीय विकास एवं आवास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय विभाग शामिल हैं। इसी तरह जनता की समस्याओं के समाधान में अग्रणी 5 जिलों में जबलपुर, उज्जैन, सीहोर, इंदौर और छिंदवाड़ा शामिल हैं। जिन 4 अधिकारियों ने जनता से प्राप्त आवेदनों के निराकरण के लिए सक्रियता से कार्य कर श्रेष्ठ परिणाम दिए, उनमें श्री नरेंद्र गौतम सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग कल्याण बैतूल, श्री हेमंत सेठी सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी देवास, श्री संदीप नामदेव सहायक प्रबंधक ऊर्जा, नर्मदापुरम और श्री योगेश दुबे सहायक स्वास्थ्य अधिकारी नगरीय विकास एवं आवास विभाग भोपाल शामिल हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन सभी से चर्चा कर उन्हें अच्छे कार्य के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने 15 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए 

समाधान ऑनलाइन के तहत जिन कर्मचारियों एवं अधिकारियों की लापरवाही प्रमाणित हुई उनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि जनता को परेशान करने वाले कर्मचारी एवं अधिकारियों के खिलाफ कलेक्टर स्थल पर नियमित रूप से कार्रवाई की जाए। 

अशोकनगर- दो इंजीनियरों की वेतन वृद्धि रोकी, 1 से स्पष्टीकरण मांगा

अशोकनगर जिले के श्री गौरव यादव ने नल-जल योजना में पाइप के लीक होने से जलापूर्ति न होने की शिकायत की थी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने विभागीय कार्य में लापरवाही बरतने पर कार्यपालन यंत्री श्री एस.के. जाटव, सहायक यंत्री श्री बी.एस. सुमंत, उप यंत्री श्री विनोद गुप्ता की वेतनवृद्धि रोकी है। प्रभारी अधीक्षण यंत्री श्री विनोद कुमार छारी से शिकायत का समय पर निराकरण नहीं करवाए जाने के लिए स्पष्टीकरण मांगा गया है। 

बालाघाट- सब इंजीनियर का वेतन काटा, पंचायत सचिव को नोटिस

बालाघाट जिले की सुश्री सुनीता मेश्राम द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्य से क्षतिग्रस्त मुख्य पाइप लाइन की समय पर मरम्मत नहीं करवाने की शिकायत मई 2022 में दर्ज करवाई गई थी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा अगस्त 2022 में पाइप लाइन का सुधार करवाने पर भी पर्याप्त पेयजल आपूर्ति नहीं होने की पुन: शिकायत दर्ज करवाई गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पाइप लाइन की टूट-फूट को तुरंत ठीक करने के निर्देश दिये। इस प्रकरण में दोषी निर्माण एजेंसी को कारण बताओ सूचना-पत्र देते हुए मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के उप यंत्री और ग्राम सचिव से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उप यंत्री श्री राम नरेश यादव का 15 दिवस का वेतन काटने की कार्यवाही भी की गई है।

नीमच- संबल में विलंब करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नीमच निवासी श्री जितेन्द्र सिंह द्वारा संबल में पंजीयन के बाद पत्नी को जननी सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त न होने की शिकायत दर्ज की थी। तकनीकी त्रुटि के कारण जानकारी विलंब से प्राप्त हुई। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा हितग्राही को 16 हजार रूपए का भुगतान कर दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विलंब के दोषी कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान संचालित कर लंबित प्रकरणों को हल किया जाए।

अलीराजपुर- जनपद के सीईओ और सहायक लेखा अधिकारी को नोटिस

अलीराजपुर जिले के श्री नेवला अरविन्द सनेश की शिकायत पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कूप निर्माण के लिए एक लाख 65 हजार रूपए की राशि का भुगतान किया गया। इस प्रकरण में राशि के भुगतान में हुए एक वर्ष के विलंब के लिए कूप निर्माण के मूल्यांकन कार्य में लगे स्टाफ को दोषी माना गया। जनपद पंचायत सोंडवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और सहायक लेखाधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इंदौर- बिजली कंपनी के अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर निवासी श्री शैलेष कासलीवाल द्वारा विद्युत देयक में सुधार के आवेदन पर विद्युत वितरण कम्पनी को संशोधित देयक जारी करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्युत आपूर्ति और विद्युत देयकों से संबंधित नागरिकों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के निर्देश देते हुए कहा कि बिना उचित निराकरण के शिकायत को बंद करने वाले अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाए।

बुरहानपुर- क्लर्क सस्पेंड, 3 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

बुरहानपुर जिले की आवेदिका सबाना बानो को संबल योजना में अनुग्रह सहायता राशि न मिलने की ओर ध्यान आकृष्ट करवाने के करीब डेढ़ वर्ष बाद गत 21 मार्च को राशि प्राप्त हो गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया गया कि प्रकरण में दोषी तीन अधिकारियों-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। साथ ही नगर निगम बुरहानपुर के तत्कालीन प्रभारी लिपिक श्री सुरेश यादव को निलंबित किया गया है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !