Small Business Ideas- यूट्यूब क्रिएटर्स की मदद करके 30,000 महीने कमाइए, वीडियो नहीं बनाना है

यह एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया है जिसे कोई भी स्टूडेंट, एंप्लॉय, हाउसवाइफ और रिटायर्ड पर्सन कर सकता है। इसे शुरुआत में पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और फुल टाइम भी। इसे आप बिजनेस फ्रॉम होम भी कह सकते हैं। जो लोग work-from-home की तलाश कर रहे हैं उनके लिए बड़ा अच्छा विकल्प है। शुरुआती कमाई ₹30000 महीने हो सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि कमाई हर अगले महीने बढ़ाई जा सकती है। 

लोगों की प्रॉब्लम और अपनी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी

कहते हैं कि यदि आप किसी की प्रॉब्लम सॉल्व कर रहे हैं तो आपके बिजनेस के सक्सेस होने के चांसेस 100% बढ़ जाते हैं। अकेले भारत से यूट्यूब पर हर रोज हजारों वीडियो अपलोड हो रहे हैं। हजारों लोग करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। इन सबके साथ एक कॉमन प्रॉब्लम है। अपना वीडियो बना लेते हैं। इनमें से 40% लोग अपना वीडियो एडिट भी कर लेते हैं परंतु थंब नेल बनाने में बड़ी परेशानी आती है। जबकि सब चाहते हैं कि उनका थंबनेल सबसे आकर्षक हो। यही प्रॉब्लम अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

यदि आप ऑनलाइन सर्च करेंगे तो canva, adobe, picmaker,  fotor, renderforest, picsart, create.vista, pixelied जैसी दर्जनों वेबसाइट है जहां पर फ्री में हजारों यूट्यूब चैनल मौजूद है। इन्हें एडिट करके कोई भी एक नई यूट्यूब थंबनेल बना सकता है। अपन को इनका उपयोग करते हुए अपना YouTube thumbnail studio शुरू करना है। 

YouTube thumbnail studio के लिए ग्राहक कहां से मिलेंगे 

कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यूट्यूब पर सर्च करना शुरू कीजिए। आपको हजारों वीडियो दिखाई देंगे जिनका थंबनेल काफी खराब है। उसके चैनल पर जाइए, सब्सक्राइबर की संख्या देखिए। जिस चैनल पर 5000 से ज्यादा सब्सक्राइबर है। उनसे संपर्क कीजिए। एक बढ़िया सा प्रपोजल तैयार कीजिए। उन्हें बताइए कि एक अच्छा थंबनेल उनकी इनकम को कम से कम 25% तक बढ़ा सकता है और कई बार एक अच्छा थंबनेल 100% से ज्यादा वृद्धि दे सकता है। क्योंकि उनकी यूट्यूब चैनल से कमाई शुरू हो गई है इसलिए थंब नेल क्रिएट करने के लिए एक छोटी सी फीस देने में उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। 

भारत की सबसे अच्छी बात यह है कि लोग मैन टू मैन डील करना पसंद करते हैं। आप से फोन पर बात करेंगे। आपको अपने वीडियो के बारे में समझाएंगे और फिर आप उनके लिए अच्छा सा थंब नेल बनाकर दे देंगे। कुछ दिनों की बातचीत में आपकी आपके क्लाइंट के साथ अंडरस्टैंडिंग भी काफी मजबूत हो जाएगी। जितना बड़ा यूट्यूब चैनल उतना ज्यादा फीस चार्ज कर सकते हैं। सब कुछ आपके व्यवहार पर डिपेंड करता है। 

ज्यादा क्रिएटिविटी की जरूरत नहीं है क्योंकि लाखों टेंपलेट्स ऑलरेडी मौजूद है। आपको केवल क्लाइंट की डिमांड समझना है, उसके लिए कुछ अच्छे टेंपलेट सेलेक्ट करना है और एडिट करना है। इस पूरे कारोबार के लिए एक सिंपल सा लैपटॉप काफी है।