Small Business Ideas- 3 लाख महीने की कमाई, 6X8 की RMS दुकान से कोई भी कर सकता है

यदि आप लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट वाला ट्रेंडिंग बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको इस न्यू बिजनेस आइडिया पर अपने लोकल मार्केट में रिसर्च जरूर करना चाहिए। यदि आपने सही दिशा तरीके से मार्केट सर्वे किया और आपको पोटेंशियल मिल गया तो भारत के किसी भी छोटे शहर में मात्र 6X8 स्क्वायर फीट की दुकान से 3 लाख रुपए महीने की कमाई आसानी से की जा सकती है। 

दुकान छोटी होगी तो चलेगा लेकिन उसका प्राइम लोकेशन पर होना जरूरी है

भारत में एक कंपनी है जिसने जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरुआत की थी और आज उसकी मार्केट वैल्यू 3000 करोड़ रुपए है। इस कंपनी ने पूरे भारत में एक नया मार्केट बनाकर तैयार कर दिया है। आपको केवल इतना पता करना है कि आपके मार्केट में यह बिजनेस कोई कर रहा है या नहीं। यदि कर रहा है तो कौन और कहां पर कर रहा है। क्योंकि इसमें कौन और कहां दोनों सबसे इंपोर्टेंट क्वेश्चन है। दुकान छोटी होगी तो चलेगा लेकिन उसका प्राइम लोकेशन पर होना जरूरी है। 

ज्यादातर लोग स्मार्टफोन पुराना होने के कारण बदल देते हैं

Refurbished Smartphone store स्टार्ट करना है। भारत में स्मार्टफोन का बहुत बड़ा बाजार है। स्मार्टफोन के प्रति कुछ लोगों में बड़ी दीवानगी दिखाई देती है। ज्यादातर लोग स्मार्टफोन खराब होने के कारण नहीं बल्कि पुराना होने के कारण बदल देते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके पास ज्यादा पैसे नहीं होते परंतु वह भी एक अच्छा फोन खरीदना चाहते हैं। सेकंड हैंड अथवा यूज्ड स्मार्टफोन की तुलना में लोग Refurbished स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि Refurbished स्मार्टफोन बिल्कुल नया जैसा होता है। 

Refurbished Smartphone store की महत्वपूर्ण बातें

  • स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां Refurbished स्मार्टफोन भी बनाती हैं परंतु अपने स्टोर पर बिक्री नहीं करती। इसमें वारंटी भी कंपनी की तरफ से दी जाती है। आप डायरेक्ट ब्रांड से खरीद कर अपने बाजार में बेच सकते हैं। 
  • भारत में कुछ कंपनियां हैं जो Refurbished स्मार्टफोन बनाने का काम करती है। यह कंपनियां भी वारंटी देती हैं। जब आप से सर्च करेंगे तो उस कंपनी का नाम भी पता चल जाएगा जिसके बारे में अपन ने सबसे पहले जिक्र किया था। आप ऐसी कंपनियों से खरीद कर बिक्री कर सकते हैं। 
  • सबसे ज्यादा मुनाफा पुराने खरीदकर उन्हें Refurbished करने में होता है। आपको सिर्फ एक इंजीनियर की जरूरत है जो वर्कशॉप में काम करेगा। पुराने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करेगा और उसकी एसेसरीज बदल कर उसे बिल्कुल नया बना देगा। आप अपनी तरफ से 6 महीने की वारंटी दे सकते हैं। 

यह बहुत बड़ा मार्केट है। ₹50000 कीमत वाला फोन ₹25000 में मिल जाता है। एकदम नया दिखाई देता है, सॉफ्टवेयर अपडेट होता है इसलिए फील भी नए फोन का आता है और वारंटी भी होती है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह होती है कि जब आप एक बार किसी का विश्वास जीत लेते हैं तो उसके पूरा परिवार और रिश्तेदार आपके पास चले आते हैं। वह अपना पुराना फोन आपको दे देते हैं और उसके बदले में नया फोन लेते हैं। यह सिलसिला चलता रहता है। 

दूसरी सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी मोबाइल फोन का नया मॉडल लॉन्च होने के 2 महीने के भीतर Refurbished होकर मार्केट में आ जाता है। इसमें काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा रहा है।