DAVV NEWS- एग्जाम फीस बढ़ी, विद्यार्थी नाराज, जनवरी से नई दरें लागू

इंदौर।
मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित DAVV (देवी अहिल्या विश्वविद्यालय) में परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को अब अधिक फीस जमा करनी होगी। विश्वविद्यालय ने चार साल बाद फीस में दस प्रतिशत वृद्धि की है। नई दरें जनवरी से होने वाली सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं पर लागू होंगी। 

फीस वृद्धि को लेकर विद्यार्थी नाराज हैं। उनके मुताबिक, पहले ही विश्वविद्यालय अधिक फीस वसूल रहा है। इसे आर्थिक बोझ बढ़ गया है। कालेजों में पत्र भेजकर परीक्षा शुल्क के बारे में जानकारी दी है। अधिकांश कोर्स की स्नातक पाठ्यक्रम की परीक्षा फीस 1800 रुपये है। इनमें बीए, बीकाम, बीएससी, बीएचएमएस, बीएसडब्ल्यू, बीजेएमसी शामिल हैं, प्रतिशत फीस वृद्धि होने से विद्यार्थियों को 180 से 400 रुपये अधिक देने होंगे।

उच्च शिक्षा विभाग ने सत्र 2021-22 से स्नातक पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू की है। इस बार विश्वविद्यालय ने परीक्षा शुल्क बढ़ाने पर विचार किया। कार्यपरिषद में मुद्दा रखा गया। उसके बाद फीस में दस फीसद वृद्धि की मंजूरी मिली। नवंबर 2022 में विश्वविद्यालय ने सभी परीक्षाओं पर शुल्क में बढ़ोतरी कर दी। यह दरें जनवरी से होने वाली परीक्षा पर लागू होंगी। सेमेस्टर में पांच से छह विषय हैं, जबकि वार्षिक परीक्षाओं में नौ से 10 विषय हैं। प्रत्येक कोर्स का परीक्षा शुल्क विश्वविद्यालय ने निर्धारित कर दिया है।