Small Business Ideas- एक ट्रिक जो आपको एक साल में अपने शहर का बड़ा ब्रांड बना देगी

स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना बुरी बात नहीं है लेकिन जिंदगी भर उस बिजनेस को स्मॉल स्केल पर बनाए रखना बहुत बुरी बात है। आज अपन एक ऐसे लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया पर डिस्कस करेंगे जिसे आप मात्र 1 साल में स्केल कर सकते हैं। इसी से पैसा कमाकर इसी में लगाकर खुद को एक छोटे से दुकानदार से बड़ा ब्रांड बना सकते हैं। 

आज अपन बात कर रहे हैं बर्गर की। एक ऐसा फूड प्रोडक्ट जिसका फैलियर रेशियो सबसे ज्यादा है। भारत के छोटे शहरों में लोग कहते हैं कि बर्गर बेचने से अच्छा है समोसे बेचना, कम से कम शाम तक पूरे बिक तो जाते हैं। दरअसल यह सारे लोग एक बड़ी गलती करते हैं। बर्गर को बनाने की प्रोसेस गलत रखते हैं। यदि आप मैकडॉनल्ड्स की तरह बर्गर बनाएंगे, तो आपकी दुकान के सामने भी लाइन लग जाएगी। 

कृपया नोट कीजिए कि बर्गर की टिक्की घर पर नहीं बनाई जाती। यह रेडीमेड खरीदी जाती है, और बहुत बड़ी कंपनियां burger patty बनाती है, आपको केवल खरीद कर फ्रीजर में रखना है। दूसरी इंपॉर्टेंट बात है कि burger bun को तेल में तला नहीं जाता, टोस्टर में गर्म किया जाता है। जो लोग तेल में तल देते हैं उनका धंधा ठप हो जाता है। 

और तीसरी सबसे इंपोर्टेंट बात यह है कि burger patty को फ्रीजर से निकालकर उसका तापमान सामान्य होने के बाद उसे तेल में तला नहीं जाता। इनको फ्रोजन स्टेज पर ही फ्राई किया जाता है। यानी डीप फ्रीजर से बाहर निकालकर सीधे फ्राई कर दिया जाता है। burger patty को कढ़ाई में नहीं तला जाता बल्कि फ्रायर में फ्राई किया जाता है। 

यानी इस बिजनेस के लिए आपको एक अच्छी क्वालिटी का फ्रायर और टोस्टर खरीदना पड़ेगा। इसके अलावा सारा माल आपको रेडीमेड मिल जाएगा। यदि किसी शहर में नहीं मिल रहा है तो इंडियामार्ट से मंगवा सकते हैं। यदि आपने इन दो मशीनों और ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन कर लिया तो यकीन मानिए आपका बर्गर आपके शहर में वर्ल्ड फेमस हो जाएगा।