BHOPAL NEWS- कोलार की किस्मत बदलने वाले 6-लेन प्रोजेक्ट का भूमि पूजन घोषित

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के उपनगर कोलार की किस्मत बदलने वाले सिक्स लेन प्रोजेक्ट का भूमि पूजन घोषित कर दिया गया है। दिनांक 29 अक्टूबर 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस का भूमि पूजन किया जाएगा और स्वाभाविक है विधानसभा चुनाव 2023 से पहले लोकार्पण हो जाएगा। 

बताया जा रहा है कि यह शहर का पहला सीमेंट क्रांकीट सिक्स लेन प्रोजेक्ट है, जो कुल 233 करोड़ रुपए की लागत से 11Km लंबा होगा। डिवाइडर, लाइटिंग, फुटपॉथ, हाईटेक ट्रैफिक मॉनिटर सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे आदि इस सिक्सलेन पर होंगे। इससे न तो ट्रैफिक बाधित होगा और न ही लोगों को परेशान होना पड़ेगा। 

भूमिपूजन से पहले वैकल्पिक मार्गों को बेहतर किया जाएगा। ताकि, सड़क निर्माण के समय नागरिकों को ट्रैफिक जाम की स्थिति का सामना ना करना पड़े। सीवेज, पानी और बिजली की लाइनों को लेकर टीम बनाई गई है, जो गोल जोड़ से बैरागढ़ चिचली के बीच लाइन बिछाने के संबंध में सर्वे करेंगे। ताकि, सड़क बनने के बाद उसे खोदने की जरूरत न पड़े।

ब्रिज का काम जारी, बारिश में रुकावट

प्रोजेक्ट के अलावा सर्व-धर्म ब्रिज से जुड़कर ही एक और ब्रिज 5 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। इसका पिछले महीने ही भूमिपूजन हो चुका है। हालांकि, बारिश के चलते काम में रुकावट आई है।

कोलार के 400000 नागरिकों को फायदा होगा 

पीडब्ल्यूडी अफसरों का दावा है कि काम की शुरुआत के 12 महीने में सड़क की तस्वीर बदल जाएगी। कोलार में करीब 4 लाख आबादी रहती है। निर्माण के दौरान रूट डायवर्ट भी किया जाएगा। ऐसे में शाहपुरा होते ही कलियासोत ब्रिज बेहतर विकल्प रहेगा। इस ब्रिज का इसी साल लोकार्पण हुआ है।

कुल 6 लेन रोड की जरूरत क्या थी

कोलार रोड के गोल जोड़ से बैरागढ़ चिचली के बीच की लंबाई 11Km है। इस बीच सर्व-धर्म, मंदाकिनी, बीमाकुंज, कान्हाकुंज, सीआई, चूना भट्‌टी एरिया, नयापुरा, ललितानगर, गेहूंखेड़ा, नहर की पुलिया समेत करीब 100 कॉलोनियां बसी है। यहां के लोग इसी रोड से आना-जाना करते हैं। बढ़ती आबादी के साथ अब सड़क काफी छोटी पड़ने लगी है। अक्सर जाम की स्थिति बन जाती है।