मध्य प्रदेश मानसून- 12 जिलों में मूसलाधार बारिश होगी, बरसाती नदी नालों में बाढ़ आएगी - MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र ने मध्य प्रदेश के 12 जिलों में मूसलाधार बारिश और 5 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा 4 संभागों के सभी जिलों और उपरोक्त सभी के अलावा सात अन्य जिलों में वज्रपात यानी बादलों से बिजली गिरने का खतरा बताया गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- इन जिलों में अति भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के अनुसार मध्य प्रदेश के रीवा सतना सीधी सिंगरौली उमरिया अनूपपुर शहडोल डिंडोरी छतरपुर निवाड़ी छिंदवाड़ा एवं बालाघाट जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम केंद्र भोपाल द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यह सीजन का पहला ऑरेंज अलर्ट है। यानी कि उपरोक्त जिलों में लोग अपने घरों में रहे और किसी भी प्रकार की रिस्क ना लें। बरसाती नदी नालों से दूर रहें चाहे उन का जलस्तर कम क्यों ना हो। 

MP WEATHER FORECAST- इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार श्योपुर मुरैना भिंड शिवपुरी एवं दतिया जिला में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई। इसके अलावा भोपाल नर्मदा पुरम ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी जिलों में तथा धार नीमच रतलाम शाजापुर देवास आगर मालवा एवं मंदसौर जिलों में हल्की बारिश लेकिन वज्रपात का खतरा है। येलो अलर्ट जारी किया गया है यानी कि सावधान रहें। अपनी योजनाएं मौसम को ध्यान में रखकर बनाएं। 

भोपाल का मौसम कैसा रहेगा

मौसम केंद्र भोपाल का कहना है कि यह स्थिति दिनांक 2 जुलाई 2022 तक बनी रह सकती है। राजधानी भोपाल की स्थिति में परिवर्तन नहीं होगा बादल छाए रहेंगे और उमस की स्थिति बनी रहेगी।