CM Sir, हमें भी दूसरे राज्यों की PSC परीक्षा दिलवाइए, खिलौने हम ले आएंगे, आप रोजगार ले आइए- Khula Khat

माननीय मुख्यमंत्री जी
, मध्य प्रदेश शासन भोपाल। जैसा कि हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रति वर्ष राज्य सेवा परीक्षा आयोजित करवाता है और मध्य प्रदेश के लाखों युवक उसमे शामिल होते हैं।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा परीक्षा 2021, जोकि 24 अप्रैल को होने वाली थी, बिना कारण बताए 19 जून 2022 को कर दी गई और बाहरी राज्य के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की तारीख भी बढ़ा दी। इससे मध्य प्रदेश के युवाओं में आक्रोश हैं उनके राज्य सरकार से कई प्रश्न हैं:-

1. बाहरी राज्य के अभ्यर्थियों को मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा में इतनी दिलचस्पी क्यों है, जबकि उनके राज्य भी तो अपनी राज्य सेवा परीक्षा आयोजित करवाता है।
2. हम किसी और राज्य की लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा इसलिए नही दे सकते क्योंकि हम बाहरी हैं तो हम दूसरे राज्य के लोगों को क्यों आमंत्रित करते हैं।
3. हम हर बार परीक्षा तिथि बदल देते हैं ये कोई प्रशासनिक कारण है या साजिश।
4. अगर मध्य प्रदेश अपनी राज्य सेवा परीक्षा में बाहरी अभ्यर्थियों को शामिल कर रहा है तो क्या बाहरी राज्य को ऐसा करने को बाध्य कर सकता है। 

आप मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। हमारे हितों की रक्षा करना आपका संवैधानिक दायित्व भी है। हम पूरी प्रतिबद्धता के साथ आपके पीछे खड़े हैं परंतु आपको आगे बढ़ना चाहिए। मध्य प्रदेश के उम्मीदवार दूसरे राज्यों की राज्य सेवा परीक्षा में शामिल हो सकें, इसका प्रबंधन करना चाहिए। आपके पास वकीलों की फौज है। यदि आरक्षण के लिए सुप्रीम कोर्ट तक दौड़ा सकते हैं तो रोजगार के लिए आसपास के 8 राज्यों में क्यों नहीं दौड़ाते। 

सीएम सर, हमारी संख्या बहुत है। हम पूरे मध्यप्रदेश में हैं। आंगनबाड़ियों के लिए आप जितने खिलौने कहेंगे उतने लोगों से मांग-मांग कर ले आएंगे। कृपया आप वह काम कीजिए जो हम नहीं कर सकते। या तो हमारा राज्य हमारे लिए आरक्षित करवाइए या फिर दूसरे राज्यों में हमें भी समान अधिकार दिलवाइए। ✒ हम सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवार  

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। इससे पूर्व प्रकाशित हुए खुले खत पढ़ने के लिए कृपया Khula Khat पर क्लिक करें. यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com