MP KISAN NEWS- बलराम तालाब से 5 लाख की एक्स्ट्रा इनकम

भोपाल।
मध्य प्रदेश के बैतूल जिला प्रशासन ने दावा किया है कि घोड़ाडोंगरी तहसील के ग्राम शोभापुर के किसान श्री अनिल उइके को सरकार की बलराम तालाब योजना के अंतर्गत बनवाए गए तालाब से ₹500000 की एक्स्ट्रा इनकम होने वाली है।

बैतूल कलेक्टर के जनसंपर्क कार्यालय द्वारा बताया गया कि श्री अनिल उइके के पास 5 एकड़ जमीन है, जो पहले असिंचित थी। उन्होंने बलराम तालाब योजना के तहत अपने खेत में तालाब बनवाया और जमीन सिंचित की। इस सिंचित जमीन में उन्होंने खरीफ सीजन में धान का रोपा लगाया था, जिससे 80 क्विंटल धान की पैदावार हुई। इस धान को बाजार में बेचकर उन्होंने 1.60 लाख रुपए की आय अर्जित की। रबी सीजन में उन्होंने चना बोया है, जिससे उन्हें लगभग 1.50 लाख रुपए लाभ की संभावना है। 

जबलपुर प्रशासन का दावा है कि आगामी ग्रीष्म सीजन में 5 एकड़ भूमि में मूंग बोने की भी उनकी योजना है। उन्होंने बताया कि बलराम तालाब योजना के तहत निर्मित तालाब में 20 हजार फंगेशियस मछली के बीज डालकर वे मत्स्य पालन कर रहे हैं, जिससे उन्हें अतिरिक्त पांच लाख रुपए तक की आय होने का अनुमान है।

श्री अनिल बताते हैं कि इसके अलावा उन्होंने कृषि विभाग की महत्वाकांक्षी योजनाओं से 10 एचपी विद्युत पंप एवं पीवीसी पाइपलाइन का लाभ लेकर 5000 फीट दूर तवा नदी से भूमिगत पाइपलाइन के माध्यम से तालाब में पानी लेकर आए हैं। इस पानी के माध्यम से इस वर्ष अभी तक 22 किसानों की 47 एकड़ असिंचित भूमि को सिंचित कर रबी फसल गेहूं/चना की बोवनी की गई है, जिससे उनके साथ-साथ अन्य किसानों को भी लाभ हो रहा है। मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया mp news पर क्लिक करें.