MP College news- मैनेजमेंट के हाथ में 30 नंबर, थ्योरी पेपर के 10 नंबर कम हुए

भोपाल।
न्यू एजुकेशन पॉलिसी ने कॉलेज मैनेजमेंट को पावरफुल बना दिया है। पहले इंटरनल के 20 नंबर हुआ करते थे, उन्हें बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। थ्योरी पेपर के 10 नंबर कम कर दिए गए। 80 नंबर वाला पेपर अप 70 नंबर के लिए होगा।

मध्यप्रदेश में अंडरग्रैजुएट (बीकॉम, बीए और बीएससी प्रथम वर्ष) कोर्स में नई शिक्षा नीति लागू हो चुकी है। मई के महीने में होने वाले पेपर में नया पैटर्न लागू हो जाएगा। किसी भी सब्जेक्ट में थ्योरी का पेपर सिर्फ 70 नंबर का होगा। मैनेजमेंट के हाथ में 30 नंबर रहेंगे। आंतरिक मूल्यांकन के नाम पर 10 नंबर अटेंडेंस के, 10 नंबर असाइनमेंट के और 10 नंबर क्लास में क्वेश्चन आंसर के। कुल मिलाकर 20 नंबर प्रोफेसर के हाथ में और 10 नंबर अटेंडेंस के रहेंगे। फाइनल रिजल्ट 100 नंबर का प्रदर्शित किया जाएगा।

थ्योरी और इंटरनल एसेसमेंट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

थ्योरी परीक्षा- 70 अंक की हाेगी। पास हाेने के लिए 23 अंक लाना हाेंगे। एग्जाम यूनिवर्सिटी आयोजित करेगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की शृंखला रहेगी।
आंतरिक मूल्यांकन- 30 अंकों का हाेगा, न्यूनतम 10 अंक लाना होंगे आंतरिक मूल्यांकन कॉलेज स्तर पर हाेगा। इसमें 10 अंकों की क्लास में प्रश्नोत्तरी हाेगी। 10 अंक क्लास में उपस्थिति के रहेंगे। जबकि 10 अंक असाइंमेंट के रहेंगे। उच्च शिक्षा, सरकारी और प्राइवेट नौकरी एवं करियर से जुड़ी खबरों और अपडेट के लिए कृपया MP Career News पर क्लिक करें.