PhonePe App अचानक फ्री से पेड हो गया, पब्लिक भड़की

वॉलमार्ट ग्रुप की डिजिटल पेमेंट कंपनी PhonePe ने मोबाइल रिचार्ज सहित UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) ट्रांजैक्शन पर फीस लेना शुरू कर दिया है। कंपनी की तरफ से इसके लिए ग्राहकों को कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई। जब लोगों ने देखा कि अचानक उनका पैसा कट रहा है तो पब्लिक भड़क पड़ी। लोगों ने सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर किया और PhonePe एप्लीकेशन का बायकाट करने की घोषणा की।

PhonePe से लोग नाराज क्यों हैं

दरअसल इस कंपनी ने शुरुआत में लोगों को 1 लीटर पेट्रोल पर ₹10 तक का कैशबैक दिया था। किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करने पर कोई फीस नहीं ली जा रही थी और अचानक ₹50 की ट्रांजैक्शन पर एक रुपए फीस लगा दी गई है। यानी यदि आप ₹100 का ट्रांजैक्शन करते हैं तो ₹2 अतिरिक्त अदा करने पड़ेंगे। लोगों में नाराजगी इस बात की है कि मोबाइल रिचार्ज करने और पेमेंट ट्रांजैक्शन करने से पहले उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं थी। बात ₹1 या ₹2 की नहीं है। मुद्दा यह है कि लोग खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।

PhonePe कंपनी के प्रवक्ता का बयान

कंपनी के प्रवक्ता ने बिल पेमेंट पर लगने वाले चार्ज को लेकर कहा कि हम इंडस्ट्री में ऐसा करने वाले पहले नहीं हैं। सभी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म्स बिल पेमेंट्स को लेकर चार्ज वसूल रहे हैं। अब यह स्टैंडर्ड प्रैक्टिस हो गया है। अगर किसी बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड की मदद से किया जाता है तो हम इसके लिए प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। दूसरे प्लेटफॉर्म पर इसे कन्वीनिएंस फीस के रूप में लिया जाता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here