MP BOARD EXAM कब होंगे, संभावित तारीख सामने आई

भोपाल
। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं हाई स्कूल एवं बारहवीं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दिए जाने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल मध्य प्रदेश के विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं की तारीख जानना चाहते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ओर से कोई आधिकारिक डेट डिक्लेअर नहीं की गई है लेकिन संभावित तारीख सामने आई है कि अप्रैल लास्ट वीक से परीक्षाएं शुरू होंगी और मई लास्ट वीक तक खत्म हो जाएंगी। 

MP BOARD EXAM: ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा भी हो सकती है

एमपी बोर्ड की साधारण सभा की बैठक सोमवार को भोपाल में आयोजित की गई। इस मीटिंग में चेयरमैन राधेश्याम जुलानिया, सेक्रेटरी उमेश कुमार सिंह, एग्जाम कंट्रोलर बलवंत वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। इसी मीटिंग में डिसाइड किया गया कि अप्रैल लास्ट वीक से परीक्षाएं शुरू करके मई लास्ट वीक तक खत्म कर दी जाएंगी। मीटिंग के दौरान ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के ऑप्शन पर भी डिस्कशन हुआ।

इस साल कोई सप्लीमेंट्री एग्जाम नहीं होगा

प्रदेश सरकार द्वारा माध्यमिक शिक्षा अधिनियम के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल की समिति का गठन किया जा चुका है। सत्र 2020-21 से बोर्ड परीक्षा देने वाले दसवीं व बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए मंडल ने कई बदलाव किए हैं। इस सत्र से सप्लीमेंट्री परीक्षा नहीं होगी, बल्कि दो मुख्य परीक्षा ली जाएगी। श्रेणी सुधार के लिए विद्यार्थी को अगले साल का इंतजार नहीं करना होगा, दोबारा होने वाली परीक्षा में बैठ सकता है।

एमपी बोर्ड के सभी स्टूडेंट्स को श्रेणी सुधार का चांस मिलेगा

इस बार सप्लीमेंट्री परीक्षा नहीं होगी। अगर एक बार विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया तो तीन माह बाद वह दोबारा परीक्षा दे सकता है। इसके साथ ही अब मार्कशीट पर सप्लीमेंट्री नहीं लिखा होगा या किसी फेल विषय के सामने स्टार नहीं लगेगा। मंडल मुख्य परीक्षा मई तक लेगा और जुलाई में दूसरी परीक्षा लेगा। अगर किसी विद्यार्थी के कम अंक आए हैं तो वह सभी विषयों की परीक्षा भी दोबरा दे सकता है या सिर्फ एक या दो विषय में फेल है तो वह दूसरी परीक्षा में उसी विषय में बैठ सकता है। अगर वह सभी विषयों की परीक्षा देना चाहे तो दे सकता है। जिस परीक्षा में अधिक अंक मिलेंगे, उसे मान्य किया जाएगा। उसी साल रिजल्ट में सुधार आ जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !