Loading...    
   


LIC के पुराने खाताधारकों के लिए गुड न्यूज़, IPO भी आने वाला है - BUSINESS NEWS

नई दिल्ली।
भारत सरकार की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने पुराने खाताधारकों (जिनकी पॉलिसी किसी भी कारण से बंद हो गई है) को एक बार फिर पॉलिसी चालू करने का मौका दिया है। बिना किसी अतिरिक्त शुल्क या पेनल्टी के बंद हो चुकी पॉलिसी चालू की जा सकती है। दूसरी खास खबर यह है कि एलआईसी का आईपीओ भी जल्द ही आने वाला है।

LIC कि बंद पॉलिसी फिर से चालू करने की लास्ट डेट

LIC ने 'बीच में बंद' हो चुकी पॉलिसियों को फिर चालू करने के लिए 7 जनवरी से 6 मार्च 2021 तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा की है। इसके तहत कुछ शर्तों के साथ उपभोक्ताओं को समयपूर्व बीच में बंद पॉलिसी को फिर चालू करने की अनुमति दी जाएगी। एलआईसी ने अपने 1,526 सैटेलाइट कार्यालयों को ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने के लिए अधिकृत किया है जिनमें विशेष चिकित्सा परीक्षण कराने की जरूरत नहीं है।  

LIC कितनी पुरानी पॉलिसी फिर से चालू की जा सकती है

एलआईसी ने बयान में कहा कि, 'विशेष पुनरोद्धार अभियान के तहत कुछ नियम और शर्तों के साथ विशेष पात्र योजनाओं को प्रीमियम का भुगतान नहीं किए जाने की तारीख से पांच साल के भीतर फिर चालू करने की अनुमति दी जाएगी।' पात्रता के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर भी कुछ रियायत दी जाएगी। 

LIC कि बंद हो चुकी पॉलिसी शुरू की तो क्या कोई चार्ज लगेगा 

बयान में कहा गया है कि ज्यादातर पॉलिसियों को सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोविड-19 पर सवालों के आधार पर फिर शुरू किया जा सकेगा। एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए इसी तरह का अभियान 10 अगस्त से नौ अक्तूबर 2020 तक भी चलाया था। बयान में कहा गया है कि पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क पर 20 फीसदी या 2,000 रुपये की छूट मिलेगी। वहीं सालाना प्रीमियम एक लाख से तीन लाख रुपये होने पर 25 फीसदी की छूट मिलेगी।

LIC का IPO जल्द आ सकता है 

उम्मीद की जा रही है कि साल 2021 आईपीओ के लिहाज से काफी बेहतर साबित होगा। इस साल कम से कम 15 कंपनियां अपना आईपीओ लाने की तैयारी में हैं। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ भी इस साल आ सकता है, जो अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है।

9 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here