Loading...    
   


नव चयनित शिक्षकों का सब्र टूट रहा है, पूरे प्रदेश में आंदोलन करेंगे - Khula Khat

वैश्विक महामारी के चलते लंबे समय से उच्च माध्यमिक शिक्षक / माध्यमिक शिक्षक  अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। चयनित शिक्षकों के TRC एमपी ऑनलाइन पर डाक्यूमेंट्स अपलोड करा लिए गए हैं 80% भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। केवल डॉक्युमेंट्स वेरीफिकेशन और स्कूल एलॉटमेंट शेष है। 

चयनित शिक्षक अपनी नियुक्ति के लिए सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से कई बार शक्ति प्रदर्शन कर चुके हैं। मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री एवं विधायकों तथा अधिकारियों को कई बार ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन अभी तक उम्मीदवारों के हाथों में निराशा ही हाथ लगी है। नियुक्ति न होने से नव चयनित शिक्षक मानसिक पीड़ा एवं आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। 

कोरोना संक्रमण के चलते लोक परिवहन की सुविधा नहीं होने का कारण बताकर चल रही भर्ती की कार्रवाई रोक दी गई। उम्मीदवारों का कहना है कि अब लॉकडाउन भी समाप्त हो गया है और लोक परिवहन की समस्या भी नहीं है ऐसे में चयनित शिक्षकों को शीघ्र नियुक्ति दी जानी चाहिए। 

शिक्षक भर्ती सन 2011 के बाद 2018 में निकाली गई। लगभग इस भर्ती को 10 वर्ष का समय हो रहा है वर्ष 2018 में आई हुई शिक्षक भर्ती को दिसंबर 2020 तक पूर्ण नहीं होना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है आज भी हम सभी नव चयनित शिक्षक अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। 

इस परीक्षा में सफल होकर हमें लगा था कि अब हम अपने परिवार, समाज और देश को एक सुनहरा भविष्य दे सकेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में ऐसा कार्य करेंगे कि आपको हम पर गर्व हो सके परंतु हम तो अब अपनी नियुक्ति का इंतजार करते-करते अंदर से टूट चुके हैं और शेष जीवन भी समाप्त होने जा रहा है। उम्मीदवारों का कहना है कि यदि शीघ्र नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की गई तो पूरे प्रदेश भर में धरना, प्रदर्शन एवं आंदोलन करेंगे।

इस तरह चली प्रदेश में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया
उच्च माध्यमिक शिक्षक पद - 15000
माध्यमिक शिक्षक पद - 5670
विज्ञापन जारी - 10 सितंबर 2018
उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा -- 1 से 11 फरवरी 2019 तक
परीक्षा परिणाम घोषित - 28 अगस्त 2019
परीक्षा में शामिल अभ्यार्थी- करीब 2 लाख
माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा - 16 फरवरी से 10 मार्च 2019
परीक्षा परिणाम घोषित- 26 अक्टूबर 2019 
निवेदक
भगवत सिंह (नव चयनित शिक्षक)
ग्वालियर मध्य प्रदेश


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here