Loading...    
   


सिर्फ एक ट्रिक से घट जाता है 10 किलो तक वजन, पढ़िए कैसे | HOME REMEDIES for WEIGHT LOSS

Tested easy tips for weight loss


यदि आप भी ओवर वेट के शिकार हैं तो यह टिप्स आपके लिए है। तेजी से बढ़ता वजन इन दिनों में ज्यादातर लोगों की समस्या है। वजन बढ़ने से कई तरह की बीमारियां भी बढ़ने लगती है। शरीर से फुर्ती गायब हो जाती है और आपका शरीर आलस का परमानेंट एड्रेस बन जाता है। यहां आपको एक ऐसी ट्रिक बताई जा रही है जैसे आप 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इसमें ना तो आपको कोई दवा खाना है और ना ही वर्कआउट के लिए किसी मशीन को खरीदना है। 

How can I lose belly fat fast at home?

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पास आउट वारिस हुसैन जो अब एक रिटायर्ड कर्मचारी हैं, बताते हैं कि वर्तमान में उनका वजन 70 किलो है और पिछले 12 साल से उनका वजन 70 किलो ही है। वारिस हुसैन कहते हैं कि 12 साल पहले मेरा वजन 83 किलो हो गया था। वजन को कंट्रोल करने के लिए मैंने अपने खाने पर कंट्रोल किया। वज़न और बीमारी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है हमारा खाना। सच मानिए आजकल आदमी की बीमारी की असल वजह है ज़रूरत से ज़्यादा खाना। वज़न बढ़ने और ओबेसिटी का भी यही कारण है। मैंने अपना रूटीन यह बनाया है कि मैं दोपहर को भोजन नहीं करता। नाश्ते के बाद सीधे रात का खाना। बीच बीच में चाय होती रहती है, पर खाना नहीं खाता। 

  • home remedies for weight loss in 2 weeks
  • how to lose weight at home in hindi
  • how to reduce weight naturally


How can I lose weight in 7 days naturally?

दोपहर का भोजन त्याग देने से मुझे दो बड़े फायदे हुए। एक तो मेरा वज़न कम हो गया। दूसरे मेरी डायबिटीज़ कंट्रोल में रहने लगी। कम खाना। अत्यधिक और बार-बार खाना आज के इंसान की सबसे बड़ी समस्या है। यदि इसे कंट्रोल कर लिया जाए तो वज़न भी कंट्रोल में आ जाता है और बीमारियां भी। मैंने अपने लिए दो रोटी की लिमिट लगा रखी है और इससे ज़्यादा में नहीं खाता। इससे भी मेरे वज़न को एक जगह पर रोके रहने में बहुत मदद मिली है। 

How can I lose belly fat in 10 days naturally?

वारिस हुसैन का कहना है कि भूखे पेट को तीन भागों में बांटना चाहिए। पहले भाग में भोजन। दूसरे भाग में पानी और तीसरा भाग हमेशा रिक्त होना चाहिए। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। जो बढ़ गया है वह धीरे-धीरे अपने आप घटता चला जाएगा। श्री हुसैन का कहना है कि इसके अलावा जितना संभव हो सके पैदल चलने का फैसला करें। सुबह, दोपहर या शाम कभी भी। जब भी कोई काम आए कोशिश करें पैदल चलें। वारिस हुसैन की उम्र करीब 75 साल है और वह परफेक्ट फिट है। 
यदि आपके पास भी है कोई ऐसा एक्सपीरियंस जो दूसरों की मदद कर सकता है तो कृपया तत्काल हमें लिख भेजिए। हमारा ई-पता तो आपको पता ही है: EditorBhopalSamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here