Loading...

BOARD EXAMS में टॉप करना है तो ये 5 आसान से TIPS फॉलो करें | EDUCATION NEWS

देश भर में बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। STUDENTS का सारा समय इन दिनों किताबों के साथ ही बीत रहा है। हर कोई अपना 100 परसेंट लगा रहा है परंतु कई बार स्टूडेंट्स तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर हासिल नहीं कर पाते। कई स्टूडेंट्स प्रेशर के चलते EXAM के समय गलतियां कर देते हैं। आइए यहां चर्चा करते हैं स्टूडेंट्स की ऐसी ही समस्याओं ( Student problems )को दूर भगाने की। 

टॉप करने के लिए लगातार पढ़ें या ब्रेक लें / Take top to read continuously or break ?

हम टाइम टेबल (TIME TABLE ) बनाते तो हैं पर उसे अक्सर फॉलों नहीं कर पाते। स्टूडेंट्स टाइम टेबल में पढ़ाई के लिए कुछ एक्टिविटी जोड़ सकते हैं। एक टाइम टेबल बनाएं जिसमें कौन सा सब्जेक्ट और टॉपिक किस समय पढ़ना है लिख लें। हर 1 घंटे पढ़ाई के बाद 10 मिनट का ब्रैक लें। फिर 2 घंटे लगातार पढ़ें और उसके बाद खेल-कूद या व्यायाम कर अपने दिमाग को चुस्त करें।

सीबीएसई वाले एनसीईआरटी बुक्स के टॉपिक्स जरूर पढ़ें / Must Read CBSE with NCERT books of topics

सीबीएसई बोर्ड CBSC BOARD के स्टूडेंट्स एनसीईआरटी ( NCERT ) की किताब में दिए गए सभी जरूरी टॉपिक्स पढ़ें। ज्यादातर स्टूडेंट्स एनसीईआरटी की किताब में दिए गए अधिकतर टॉपिक्स पढ़ चुके होंगे, लेकिन पूरी किताब पर एक बार नजर जरूर डालें और चेक करें कि कोई टॉपिक छूट तो नहीं गया है। इसके बाद सभी टॉपिक्स का रिवीजन करें।

पूरा यकीन हो फिर भी रिवीजन जरूर करें / Be sure must still revision

परीक्षा की तैयारी करते समय रिवीजन पर जरूर ध्यान दें। कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर पढ़ी गई चीजों का रिवीजन कर पाएं। आपको विश्वास है कि पाठ आपको पूरा याद है फिर भी एक बार दोहरा लें। किसी भी टॉपर का यह सबसे बेहतर गुण होता है कि वो रिवीजन जरूर करता है। 

पिछले कुछ साल के पेपर्स देखें / See the papers of the last few years

स्टूडेंट्स परीक्षा की तैयारी के दौरान अकसर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पिछले कुछ साल के पेपर्स का सहारा लें। ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले टॉपिक्स और सवाल के बारे में समझ पाएंगे। यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

सैंपल पेपर की मदद लें / Consult the sample paper

परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपर पेपर सबसे मददगार साबित होता है। हर रोज 1-2 सैंपल पेपर हल करें। सैंपल पेपर हल करने से आपकी तैयारी टेस्ट हो जाएगी। साथ ही आप पेपर का पैटर्न भी समझ पाएंगे।