मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए कांग्रेस क्या करेगी, प्रियंका ने बताया | MP NEWS

11 November 2018

भोपाल। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की प्रवक्ता श्रीमती प्रियंका चतुर्वेदी ने बताया कि कांग्रेस सरकार बनने पर फास्ट ट्रेक कोर्ट का गठन कर महिला अपराधों के समस्त मामले त्वरित न्याय दिलाने के लिए भेजे जाएगे। 17 से 45 वर्ष की महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए एप इन्स्टाॅल कर निःशुल्क स्मार्ट फोन प्रदान किए जाएगे। 

कांग्रेस सरकार महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देते हुए महिला केन्द्रीत योजना पर कुल बजट का 40 प्रतिशत प्रावधान करेगी। 
कन्याओं के विवाह के लिए 51000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी ताकि छोटे किसान जैसा आम व्यक्ति भी अपनी बेटी की शादी पूरे स्वाभिमान के साथ कर सके। 
प्रदेश में स्व-सहायता समूह लोन प्राप्त करने करने वाली महिलाओं को ऋण माफ किया जाएगा।
रसाई गैस पर 100 रूपये की छूट प्रदान की जाएगी और गृहणियों को घर की रसोई सस्ती कर बजट की चिंता से मुक्त किया जाएगा। 
स्कूल और काॅलेज जाने वाली कन्याओं को निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस, दोपहिया वाहन का निःशुल्क रजिस्ट्रेशन, रियायती दर पर वाहन ऋण, निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं बीमा, आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराते हुए हर बेटी की पूरी जिम्मेदारी कांग्रेस सरकार द्वारा ली जाएगी। 

सभी वर्ग की सभी कन्याओं की स्कूल से लेकर मेडीकल इंजीनियरिंग एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों समेत पीएचडी तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी कांग्रेस सरकार की रहेगी।
आवासहीन महिलाओं को निःशुल्क आवासीय भूखण्ड के पंजीयन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और केवल 3 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क लेकर कृषि भूमि का पंजीयन किया जाएगा। 
उद्यमी महिलाओं को रियायती दर पर बैंक ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। 

ग्रामीण महिलाओं को निःशुल्क सैनेटरी नैपकीन प्रदान किए जाएंगे। 
सभी महिलाओं हेतु निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण, निःशुल्क औषधी, नियमित टीकाकरण एवं बिना किसी आय के बंधन के गंभीर बीमारी के उपचार हेतु चिकित्सा सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। 
निराश्रित पेन्शन योजना की राशि बढ़ाकर 1000 रूपये की जाएगी। 
100 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले वरिष्ठ जनों को राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रूपये की सम्मान निधि प्रदान की जाएगी। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->