कार्यकर्ता महाकुंभ: 10 स्पेशल ट्रेनें, 12000 बसें, 9000 निजी गाड़ियां | BHOPAL MP NEWS

24 September 2018

भोपाल। भाजपा ने 25 सितंबर को जंबूरी मैदान में होने वाले कार्यकर्ता महाकुंभ को विश्व में किसी पार्टी का सबसे बड़ा आयोजन बनाने के लिए सारी ताकत झोंक दी है। इस बार 2013 के कार्यकर्ता सम्मेलन से दोगुने यानी 10 लाख कार्यकर्ताओं के लिए इंतजाम हो रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत भाजपा के लगभग सभी बड़े नेता यहां आएंगे। इसलिए भीड़ जुटाने के लिए पार्टी ने भारी-भरकम इंतजाम किए हैं। मैदान पर इतने कार्यकर्ताओें के बैठने के लिए जितनी कुर्सियां चाहिए, उतनी भोपाल में नहीं मिलीं। लिहाजा, होशंगाबाद, इंदौर, सीहाेर से बुलवाईं गईं। फिर भी जरूरत पूरी नहीं हुई तो गुजरात, हरियाणा और राजस्थान से डेढ़ लाख और कुर्सियां बुला ली गईं। मंच के आगे वाले हिस्से में पीएम मोदी के निर्देश के चलते 180 डिग्री के एंगल के हिसाब से डोम तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोदी के आई कनेक्ट वाले निर्देश पर बदलाव करवाया है। इसके लिए गुजरात-मुंबई से सामान आया है। 

25 IPS और 8000 जवानों पर सुरक्षा का जिम्मा
महाकुंभ की सुरक्षा के लिए 25 आईपीएस अफसर तैनात रहेंगे। जिसमें डीआईजी स्तर के छह अधिकारी हैं। सुरक्षा व्यवस्था में करीब 8000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। रविवार को एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल जंबूरी मैदान तक कारकेड की रिहर्सल की गई। पूरी सुरक्षा व्यवस्था के प्रभारी आईजी जयदीप प्रसाद हैं। देशभर की सुरक्षा एजेंसियों ने भी राजधानी में डेरा डाल दिया है। डॉग एवं बम डिस्पोजल स्क्वाड की 11 टीमें रात दिन सर्चिंग कर रही है। 

पार्टी अलग-अलग, टेंट वाला वही 
जंबूरी मैदान में भले ही मोदी की सभा होने वाली हो, लेकिन यहां राहुल गांधी की सभा में लगाई गईं कुर्सियां भी आईं हुई हैं। 17 सितंबर को भेल दशहरा मैदान पर हुई इस सभा में भी भोपाल के लगभग सभी टेंट वालों से कुर्सियां मंगाई गई थीं। इसलिए इन कुर्सियों पर आज भी दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई कांग्रेसी नेताओं के नाम की पर्चियां लगी हैं। 

भीड़ जुटाने के लिए भारी-भरकम इंतजाम 
9 स्पेशल ट्रेन एक करोड़ रुपए से ज्यादा में बुक। इनसे 45 हजार कार्यकर्ताओं के आने का अनुमान है। 
ये ट्रेनें ग्वालियर, रीवा, जबलपुर, कटनी सिंगरौली, बालाघाट, नीमच, छतरपुर और बुरहानपुर से चलेंगी। प्रत्येक ट्रेन 24 बोगी की है। इनमें 12 स्लीपर, 12 जनरल कोच हैं। 
मंत्री संजय पाठक ने कटनी से अपने खर्च पर स्पेशल ट्रेन बुक की है, जिसे विजयराघवगढ़ एक्सप्रेस नाम दिया गया है। ट्रेन की बुकिंग 20 लाख रुपए में हुई है। 
मंच के पीछे 5 हेलीपैड बनाए हैं, जिनमें पीएम और वीवीआईपी उतरेंगे। 
12 हजार बसें, जबकि 9 हजार निजी गाड़ियां आएंगी। 
चार लाख लोगों को 24 घंटे सब्जी-पूड़ी और छोले मिलेंगे। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->