फर्जी बीमा पॉलिसी से बचने के तरीके

02 June 2018

देश में ऐसे बहुत से गिरोह देश में सक्रिय हो चुके हैं जो जनता को फर्जी मोटर इंश्योरेंस बाट रहे हैं। जाली मोटर पॉलिसी होने के कारण पॉलिसी धारकों का क्लेम सेटल नहीं हो पा रहा हैं जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा नहीं है कि महज मोटर इंश्योरेंस क्षेत्र में ही फर्जीवाडा हो रहा है, पूरे देश में INSURANCE उद्योग में धोखाधड़ी (FRAUD) के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। एक अनुमान के मुताबिक देशभर में बीमा उद्योग 30000 करोड़ रुपये का सालाना नुकसान झेल रहे है। अनुमान है कि कुल मोटर बीमा पॉलिसी का लगभग 1-2 फीसदी नकली है, जिसके परिणामस्वरूप सालाना 500-800 करोड़ रुपये वाहन कारोबार में कमी आ रही है।

HOW TO AVOID FAKE INSURANCE POLICY

पॉलिसी बाज़ार के जनरल बिजनेस ऑफिसर तरुण माथुर बताते हैं कि सिर्फ पॉलिसी देखकर आप नहीं पता लगा सकते की पॉलिसी नकली है या असली। इसीलिए यहां जरुरी है कि आप सिर्फ प्रसिद्ध और विश्वसनीय जगहों से ही पॉलिसी खरीदें।

Caution of Payment

पॉलिसी खरीदते वक्त यह ध्यान रखें कि आप पेमेंट का भुगतान चेकबुक से ही करें और यह सुनिश्चित करें कि चेक बीमा कंपनी के पक्ष में ही हो, न कि किसी व्यक्ति के पक्ष में। सूचना क्रांति के इस दौर में यहां आपको सलाह दी जाती हैं कि आप बीमा ऑनलाइन ही खरीदें।

How to Verify my Insurance Policy 

आजकल बहुत सी बीमा कंपनियां एक वेरिफिकेशन लिंक अपनी वेबसाइट पर साझा कर रही हैं जिसके द्वारा आप अपनी पॉलिसी की जांच कर सकते है। इसके अलावा ग्राहक कंपनी के कस्टमर केयर से बात कर अपनी पॉलिसी की सत्यता की पुष्टि कर सकता है।

Where to Buy an Insurance Policy

धोखाधड़ी के इस दौर में आवश्यक है कि आप केवल पॉलिसी किसी लाइसेंस प्राप्त संस्थाओं से ही खरीदें। आप आईआरडीएआई वेबसाइट पर लाइसेंस प्राप्त संस्थाओं और उनके विवरण की जांच कर सकते हैं। बीमाकर्ता से सीधे इसे खरीदना सबसे अच्छा है। एजेंट या कॉल सेंटर खरीद के मामले में आप बीमाकर्ता की केंद्रीय संख्या (उनकी वेबसाइट पर नामित) के साथ जांच कर सकते हैं और एजेंट का सत्यापन कर सकते हैं। यहां आपको जानना बेहद जरुरी है कि वर्तमान समय में हमारे देश में कुल 33 स्वीकृत जनरल बीमा कंपनियां हैं। आपकी पॉलिसी इनमें से एक ही होनी चाहिए। जिसे यहां से देख सकते हैं।
https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/NormalData_Layout.aspx?page=PageNo264&mid=3.2.10.

How To Investigate Fake Policy

यदि आप नवीनतम तकनीक इस्तेमाल करने से हिचकिचाते नहीं है तो आप QR कोड का इस्तेमाल करके अपनी पॉलिसी की जांच कर सकते हैं। हाल ही में, आईआरडीए ने बीमा कंपनियों को वाहन बीमा पॉलिसी पर एक क्यूआर कोड मुद्रित करने के लिए अनिवार्य किया है, जो बीमा पॉलिसी की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में मदद करेगा।
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->