सुषमा-शिवराज, दिग्गी-सिंधिया सबके जिले बीमारू लिस्ट में | MP NEWS

Sunday, April 15, 2018

शैलेन्द्र गुप्ता/भोपाल। कहते हैं यदि आपके क्षेत्र का नेता बड़े स्तर पद पहुंचता है या आपके क्षेत्र से कोई बड़ा नेता सांसद/विधायक बनता है तो क्षेत्र को काफी लाभ होता है। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा और दतिया के लोगों के लिए यह सर्वर्था सही है परंतु विदिशा, गुना, खंडवा और राजगढ़ के नागरिकों के लिए यह काफी कष्टकारी है। जी हां, भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह, कांग्रेस से सीएम कैंडिडेट के दावेदार ज्योतिरादित्य सिंधिया और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ऐसे नेता हैं जिनके जिले मप्र के सबसे घटिया, पिछड़े और बीमारू जिलों की लिस्ट में शामिल हैं। 

सुषमा और शिवराज के ​विदिशा की 42वीं रैंक
विदिशा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का संसदीय क्षेत्र है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पिछले 9 सालों से यहां की सांसद हैं। 12 साल से मुख्यमंत्री पद पर बैठे शिवराज सिंह चौहान 5 बार यहां से सांसद रहे और इसे उनका दूसरा गृह जिला माना जाता है। शिवराज सिंह का फार्महाउस और उनके बेटे की दूध डेयरी भी यहीं है। श्रीमती साधना सिंह ने यहां एक मंदिर बनवाया है और वो विदिशा को ही अपना घर मानतीं हैं। यहां शक्तिशाली पदों पर बैठे ज्यादातर जनप्रतिनिधि शिवराज सिंह की पसंद के हैं। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना की 47वीं रैंक
ज्योतिरादित्य सिंधिया मप्र में सीएम कैंडिडेट के दावेदार हैं। मप की जनता सिंधिया के हाथो में अपना उज्जवल भविष्य देख रही है। बावजूद इसके ज्योतिरादित्य सिंधिया की लोकसभा सीट का जिला गुना पिछड़ा हुआ है। याद दिला दें कि यहां से उनकी दादी राजमाता सिंधिया और उनके पिता माधवराव सिंधिया सांसद थे। अब जनता ने उन्हे उत्तराधिकारी के तौर पर चुना है। 

दिग्विजय सिंह के राजगढ़ की 15वीं रैंक
राजगढ़ मध्यप्रदेश का वो जिला है जहां दिग्विजय सिंह को 'राजा साहब' के नाम से केवल पुकारा नहीं जाता बल्कि 'राजा साहब' का दर्जा भी दिया जाता है। यहां 'राजा साहब' यदि किसी के कंधे पर हाथ रख दें तो वो व्यक्ति उस कपड़े को उतारकर वर्षों तक के लिए संरक्षित कर देता है। इस याद में कि इस कुर्ते या शर्ट पर 'राजा साहब' ने हाथ रखा था। दिग्विजय सिंह यहां से सांसद/विधायक नहीं है लेकिन शासन आज भी उन्हीं का चलता है। 

नंदकुमार सिंह के खंडवा को 41वीं रैंक
सवालों के स्ट्रेट फार्वड जवाब देने वाले मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह खंडवा से सांसद हैं। बताने की जरूरत नहीं कि नंदकुमार सिंह, सीएम शिवराज सिंह के कितने नजदीकी हैं। खंडवा में विकास के लिए वो चाहे करवा सकते थे। बावजूद इसके नंदकुमार सिंह का खंडवा घटिया, बीमारू और पिछड़ा जिला की लिस्ट में आ गया। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week