डॉक्टर आंबेडकर के विचार पत्थर की लकीर नहीं: दलित नेता जिग्नेश ने कहा: VIDEO | NATIONAL NEWS

Friday, January 5, 2018

अहमदाबाद। गुजरात में कांग्रेस पार्टी के सहयोग से विधायक बने युवा दलित नेता जिग्नेश मेवाणी (DALIT LEADER JIGNESH MEVANI) अब एक नए विवाद में घिरते दिख रहे हैं। एक VIDEO में जिग्नेश संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव आंबेडकर (BABA SAHEB BHIM AMBEDKAR) की आलोचना करते दिख रहे हैं। वहीं इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब बीजेपी ने कांग्रेस और जिग्नेश मेवाणी पर जमकर निशाना साधा है। इधर जिग्नेश ने बयान दिया है कि उनके शब्दों में कहीं भी बाबा आम्बेडकर का अपमान नहीं है। 

इस सनसनीखेज विडियो में मेवाणी एक भाषण देते दिखाई दे रहे हैं। इसमें वह महान दलित नेता और संविधान निर्माता बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की विचारधारा की आलोचना करते हुए दिख रहे हैं और उस पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'दलित आंदोलन को यह समझने की जरूरत है कि वामपंथी एक ऐसे समाज को विकसित करना चाहते हैं जहां जाति, पंथ और किसी वर्ग का उत्पीड़न नहीं होगा। इस तरह वे आपके प्राकृतिक सहयोगी होंगे। इस विशेष संदर्भ में डॉक्टर आंबेडकर के अलग विचार हैं तो मेरा उनसे अलग विचार है। यदि लेनिन और कार्ल मार्क्स ने जो कह दिया तो वह पत्थर की लकीर नहीं है तो जो डॉक्टर आंबेडकर या पेरियार ने कहा वह भी पत्थर पर नहीं लिखा गया है। यह बाबा साहब ने ही हमें बताया था।' 

प्रकाश आंबेडकर ने भी की आलोचना 
जिग्नेश मेवाणी द्वारा दिये गये इस बयान पर भीमराव आंबेडकर के पोते और दलित नेता प्रकाश आंबेडकर ने भी निशाना साधा है। प्रकाश आंबेडकर ने इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिग्नेश को किसी भी कीमत पर दलित महापुरुषों का अपमान (INSULT) नहीं करना चाहिये। इससे पूर्व प्रकाश आंबेडकर और जिग्नेश मेवाणी ने पुणे में आयोजित एलगार परिषद् के दौरान मंच साझा किया था। पुणे के इस कार्यक्रम के दौरान विवादित भाषण देने के आरोप में जिग्नेश मेवाणी समेत अन्य लोगों पर केस दर्ज किया गया है। 

वीडियो पर पत्रकारों के सवाल को टाल गये जिग्नेश 
वहीं जिग्नेश के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि मेवाणी राष्ट्रवाद की भावना पर भरोसा नहीं करते और उनके विचार है कि इस देश को कई हिस्सों में तोड़ दिया जाए। वहीं जिग्नेश के इस वीडियो के वायरल होने के बाद पत्रकारों ने जब उनसे इस बारे में सवाल पूछा तो उन्होंने इसे अनसुना करते हुए कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah