MPPSC: असिस्टेंट प्रोफेसर्स की भर्ती परीक्षा का पैटर्न बदला | GOVT JOB

भोपाल। मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली सहायक प्राध्यापकों की भर्ती परीक्षा में केवल वैकल्पिक प्रश्न ही पूछे जाएंगे। इसमें अभ्यर्थियों को थ्योरिटिकल प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे। केवल वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाने को लेकर कुछ प्रोफेसर्स ने इस पर सवाल भी उठाए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

पीएससी के माध्यम से सहायक प्राध्यापकों के करीब ढाई हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। जानकारी के मुताबिक पहले परीक्षा में थ्योरीटिकल प्रश्न भी पूछे जाते थे। इस बार होने वाली परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न वैकल्पिक होंगे। जानकारी के मुताबिक प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा।

पूछे जाने चाहिए थ्योरिटकल भी, उठी मांग
केवल वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाने का अनेक अभ्यर्थियों ने विरोध भी किया है। उनका कहना है कि लिखित में पूछे जाने वाले सवाल भी पूछे जाना चाहिए केवल वैकल्पिक ही नहीं होना चाहिए। इसकी मुख्य वजह है कि शिक्षकों की भर्ती में केवल वैकल्पिक प्रश्न नहीं पूछे जाएं क्योंकि नेट, स्लेट आदि परीक्षाओं में भी उन्होंने वैकल्पिक प्रश्न के उत्तर दिए थे। इसमें मूल्यांकन ठीक ढंग से हो सके और अभ्यर्थी के संबंधित विषय के ज्ञान का पता चल सके इसलिए लिखित प्रश्न भी शामिल होना चाहिए।

इनका कहना है
हर बार पैटर्न बदलता रहता है। ऐसा आवश्यक नहीं है कि हमेशा एक सा पैटर्न हो। इसके लिए समिति होती है वही तय करती है कि पेपर कैसा होगा। सभी प्रश्न वैकल्पिक होंगे -
वंदना वैद्य, उपसचिव, एमपीपीएससी

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !