Loading...

1 जून से SBI खाताधारकों के लिए काफी कुछ बदल गया

आज एक जून है। बैंकिंग से लेकर ट्रैवल तक आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में बदलाव होने वाला है। जो सबसे बड़ा बदलाव एक जून से आएगा वह एसबीआई द्वारा लागू किया जाएगा। आज से तय सीमा से अधिक कैश निकासी पर और आधार कार्ड लिंक नहीं करने पर अतिरिक्त टैक्स देना होगा। आइए डालते हैं एक नजर कि एक जून यानी आज से क्या-क्या बदलने वाला है।

बैंकिंग सुविधाओं में ये बदलाव
एसबीआई के ग्राहक पहले से ही मिनिमम बैलेंस को लेकर परेशान हैं। अब ग्राहक महीने में केवल चार बार फ्री में पैसे निकाल सकेंगे, इसमें एटीएम ट्रांजेक्शन भी शामिल हैं। पांचवी बार पैसे निकालने पर उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
बैंक से कैश निकासी पर हर ट्रांजेक्शन में 50 रुपये अतिरिक्त चार्ज लगेगा। एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने पर 10 रुपये और अन्य बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपये देने होंगे।
एसबीआई एक जून से बैंक खाते के साथ मिलने वाले डेबिट कार्ड पर भी शुल्क वसूलेगा, केवल रूपे डेबिट कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। वीज़ा और मास्टर कार्ड पर शुल्क लिया जाएगा।
नोट बदलवाने पर भी एसबीआई चार्ज वसूलेगा। 5000 रुपये तक के नोट बदलवाने पर हर नोट पर 2 रुपये और सर्विस चार्ज देना होगा। इससे अधिक के नोट पर 5 रुपये प्रति नोट और सर्विस चार्ज देना होगा।
एटीएम के जरिए ई-वॉलेट में जमा पैसे निकालने पर हर ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे।

वोटर आईडी कार्ड
एक जून से चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अभियान शुरू करेगा। यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। यदि आप 18 साल या उससे अधिक के हैं तो वोटर आईडी कार्ड बनवाना आपके लिए आवश्यक है।

एयरपोर्ट पर हैंड बैगेज पर नहीं लगेंगे टैग
आज से पटना, चेन्नई, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ और त्रिवेंद्रम के एयरपोर्ट्स में यात्रियों के हैंड बैगेज पर टैग और सील नहीं लगाए जाएंगे। इससे पहले दिल्ली, मुंबई, कोचीन, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद में यह व्यवस्था बंद कर दी गई थी।

जीएसटी के लिए आज से रजिस्ट्रेशन
वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) में करदाताओं द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया को एक जून से दोबारा शुरू किया जाएगा। इससे पहले यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलाई गई थी। केंद्र सरकार की कोशिश है कि एक जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू कर दिया जाए।