43 करोड़ लोग सूखे से प्रभावित : वाह रे ग्रामोदय !

राकेश दुबे@प्रतिदिन। देश के कोई दस राज्य गंभीर रूप से सूखे की चपेट में हैं। सूखाग्रस्त घोषित जिलों को हिसाब में लें, तो सूखे से प्रभावित लोगों की तादाद लगभग 43 करोड़ है। अगर उन क्षेत्रों को भी शामिल कर लें जो सूखे के शिकार तो हैं मगर औपचारिक रूप से सूखाग्रस्त घोषित नहीं किए गए हैं, तो सूखे से प्रभावित लोगों की कुल संख्या 54 -55 करोड़ होगी। यानी देश के लगभग चालीस फीसद लोग सूखे से सीधे प्रभावित हैं। इतने बड़े पैमाने पर संकट के हालात होते हुए भी राहत के कोई खास कदम नहीं उठाए गए हैं। केंद्र और राज्य सरकारें जवाबदेही की गेंद एक दूसरे के पाले में डाल कर अपनी जिम्मेवारी से छुटकारा पा लेना चाहती हैं।  अजीब मजाक भी इस नाम पर हो रहे हैं । बुंदेलखंड में पेयजल संकट के मद्देनजर केंद्र ने वहां पानी के टैंकरों वाली ट्रेन भेजी थी। उत्तर प्रदेश सरकार जाने क्यों केंद्र का यह ‘तोहफा’ स्वीकार करने को तैयार नहीं हो रही थी, जैसे तैसे  तैयार हुई तो पता चला कि भेजे गए टैंकरों में पानी ही नहीं है!

पिछले साल मानसून की समाप्ति के बाद ही अंदाजा हो गया था कि सूखा पड़ेगा। फिर भी राज्य सरकारों ने इस हकीकत को स्वीकार करने में खूब आनाकानी और सूखे की घोषणा करने में काफी देरी की। केंद्र का हाल यह है कि उसने मनरेगा का बारह हजार करोड़ रुपए का पिछले साल का बकाया तब तक जारी नहीं किया जब तक इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की फटकार नहीं पड़ी। यह उस सरकार का हाल है जो ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ का दम भरती है!

संसद में चर्चा के दौरान भाजपा के कई सदस्यों ने स्थायी समाधान के लिए नदी जोड़ योजना की वकालत की। यह कोई नया तर्क नहीं है, शुरू से यही दलील दी जाती रही कि नदी जोड़ योजना जल संकट का रामबाण उपाय साबित होगी। वाजपेयी सरकार के समय ही इस योजना को अव्यावहारिक, बहुत विस्थापनकारी और घोर खर्चीली मान कर छोड़ दिया गया। दरअसल, सूखे से निपटने के लिए हमें संकट के वास्तविक कारणों में जाना होगा। कुछ साल के अंतराल पर सूखे के हालात पैदा होना कोई नई बात नहीं है, यह हमेशा होता आया है। पर दो खास कारणों से सूखा अब महासंकट में बदल जाता है। एक तो यह कि खेती जीवन यापन का साधन नहीं नहीं रह गई है। जिस साल मानसून सामान्य हो, उस साल भी किसान उपज का वाजिब दाम न मिलने से दिक्कत में रहते हैं। सूखा आ जाए, तब तो वे मुसीबत में ही पड़ जाते हैं। दूसरी वजह यह है कि पानी की बर्बादी और भूजल के अंधाधुंध दोहन के चलते पहले से ही पानी की समस्या दिनोंदिन गहराती गई है। खेती को हर हाल में जीवन लायक बनाना तथा पानी को सहेजने की विधियां और संस्कार विकसित करना ही सूखे का स्थायी समाधान है। 
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।        
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !