स्कूलों में ई-अटेंडेंस: प्रयोग खत्म, पॉलिसी चालू

भोपाल। इंदौर डिवीजन में शिक्षा के स्तर को सुधारने की मंशा से लागू की गयी ई-अटेंडेंस योजना अब पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में लागू होगी। राज्य शासन इसे एम-शिक्षा मित्र के नाम से लागू कर रहा है।

फिलहाल, पूरे प्रदेश में इसे प्रायोगिक तौर पर लागू भी किया गया है। अब यह व्यवस्था 25 सितंबर से यह प्रदेशभर में अनिवार्य रूप से लागू होगी। इससे स्कूलों में शिक्षकों की अटेडेंस सुनिश्चित होने के साथ उनके द्वारा पूरे समय बच्चों पर ध्यान देने से शिक्षा का स्तर भी सुधरेगा।

एम-शिक्षा मित्र योजना के अंतर्गत अब सभी सरकारी स्कूलों के प्राचार्य, हेडमास्टर, शाला प्रभारी के भी दायित्व तय किए गए हैं। उन्हें ही स्कूल में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों के मोबाइल नंबर एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज करने होंगे। यदि कोई शिक्षक छुट्टी पर है, तो आवेदन के एक दिन पहले इसकी जानकारी अनिवार्य रूप से देना होगी।

शिक्षक के आवेदन की प्रविष्टि इंचार्ज को आधे घंटे में दर्ज करवाना होगी। अटेंडेंस के लिए एंड्रॉइड मोबाइल में लोकेशन सेटिंग ऑन रखना होगी। सभी शिक्षकों को उपस्थिति मोबाइल से ही लगाना होगी, जहां नेटवर्क की परेशानी है, वहां अपने रजिस्टर्ड नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। इससे ई-अटेंडेंस लग जाएगी।

इंदौर संभाग के कमिश्नर ने योजना के पूरे प्रदेश में लागू होने पर ख़ुशी जताई है।  उन्होंने इसे एक अग्रणी पहल बताते हुए इसका फायदा शिक्षा के स्तर में सुधार के रूप मिलने की बात कही। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !