Business ideas - यदि आप बिना स्केल सीधी लाइन खींच सकते हैं तो डेढ़ लाख महीने की कमाई होगी

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको अच्छी खासी कमाई तो होगी ही, फ्री में सारी दुनिया घूमने का मौका भी मिलेगा। करोड़पति लोगों के साथ आपके संबंध बनेंगे। सबसे खास बात यह है कि इसमें कैपिटल इन्वेस्टमेंट ना के बराबर है। यदि आप स्केल का उपयोग किए बिना सीधी लाइन खींच सकते हैं तो कम से कम डेढ़ लाख रुपए महीना बड़े आराम से कमा सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners 

दुनिया बड़ी तेजी से बदल रही है। जहां एक ओर बुर्ज खलीफा की दीवार पर डिजिटल डिसप्ले दिखाई दे रहे हैं तो दूसरी ओर Mural Painting की डिमांड बढ़ रही है। पूरी दुनिया के करोड़पति लोगों में Mural Painting के प्रति आकर्षण बढ़ता चला जा रहा है। इसके लिए लोग लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं। यही आपकी बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है क्योंकि दुनिया भर में Mural Painting बनाने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है जबकि भारतीय नागरिकों के लिए Mural Painting सबसे आसान काम है। यह हमारे रक्त में, हमारी संस्कृति में मौजूद है। 

Mural Painting क्या होती है 

मानव सभ्यता में 10th सेंचुरी बीसी से 10th सेंचुरी एडी तक पत्थरों पर जो चित्र बनाए जाते थे, जिनके कारण हमें मानव सभ्यता के विकास के बारे में पता चलता है। उसे Mural Painting कहते हैं। इसमें इंपॉर्टेंट यह नहीं होता कि चित्र कितना खूबसूरत बनाया गया है बल्कि सबसे महत्वपूर्ण यह बात होती है कि उसमें किस प्रकार का मैसेज दिया गया है। Mural Painting में उसे जमाने के राजाओं द्वारा किए गए विशेष कार्य, उपलब्धियां और आविष्कारों के बारे में बताया जाता था। 

दुनिया भर के करोड़पति लोग चाहते हैं कि ठीक उसी प्रकार उनकी उपलब्धियां, उनके संघर्ष और उनके जीवन के बारे में चित्रित किया जाए। Mural Painting बनाई जाए। यह उनके आली शान बंगले की किसी दीवार पर बनाई जाती है। यदि आप इस स्केल की मदद के बिना अपने हाथ से एक सीधी लाइन खींच सकते हैं तो आप Mural Painting बनाना सीख सकते हैं। इसमें अधिकतम 3 महीने का समय लगता है। Mural Painting की खास बात होती है कि उसमें किस प्रकार के रंग और पदार्थ का उपयोग किया जाता है, जो सदियों तक खराब नहीं होंगे। यदि आप Mural Painting बनाना सीख जाते हैं तो दुनिया भर से करोड़पति लोग आपको बुलाएंगे। आपको सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में घूमने का मौका मिलेगा, और कमाई तो इतनी होगी क्या आप कल्पना भी नहीं कर सकते। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्कूल का कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह एक गोल्डन अपॉर्चुनिटी है। Mural Painting बनाना सीखे। आपके पास समय है, परिवार के पालन पोषण की जिम्मेदारी नहीं है। छोटे स्तर पर शुरू कीजिए। अपने शहर के अमीर लोगों के घरों में Mural Painting बनाना शुरू कीजिए। इससे एक तरफ आपकी प्रैक्टिस होती जाएगी और दूसरी तरफ इतनी कमाई होगी कि आपकी पढ़ाई और दूसरे खर्च आराम से निकल आएंगे। 

business ideas for women in india 

भारतीय महिलाओं में चित्रकला का जन्मजात गुण होता है। भारत की महिलाएं एक छोटी सी हथेली पर कुछ इस प्रकार की मेहंदी लगाती है कि वह सुंदर भी दिखती है और उसके अंदर कई प्रकार के संदेश भी दिखाई दे जाते हैं। बस यही कुछ बड़े पैमाने पर करना है। हथेली की जगह दीवार होगी। मेहंदी की जगह कुछ खास प्रकार के रंग और पदार्थ होंगे। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इसमें इन्वेस्टमेंट करके इसे बड़ा बिजनेस बना सकते हैं। आपके शहर में जिन लोगों को चित्रकला आती है, उनके साथ एग्रीमेंट कीजिए। उन्हें प्रोफेशनल आर्टिस्ट से Mural Painting बनाना सिखाइए। सेल्स एंड मार्केटिंग के लिए एक टीम नियुक्त कीजिए जो इंटरनेशनल मार्केट में कम्युनिकेशन कर सके। दुनिया भर के फाइव स्टार होटल और हजारों करोड़ का कारोबार करने वाली कॉरपोरेट कंपनियों में भी Mural Painting के माध्यम से सफलता की कहानियों के चित्र बनाए जा रहे हैं। आप अपनी कंपनी बनाकर पूरी दुनिया से काम ले सकते हैं। अपने कलाकारों को पूरी दुनिया में भेज कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

यह 100% प्रॉफिट वाला बिजनेस है। Mural Painting बनाने की फीस $10 प्रति स्क्वायर फिट होती है। भारतीय मुद्रा में यह लगभग 850 रुपए हो जाती है। सबसे छोटी पेंटिंग लगभग 200 स्क्वायर फीट में बनाई जाती है। यानी इसकी फीस डेढ़ लाख रुपए से अधिक होती है। इसे बनाने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है। यदि महीने भर में केवल एक JOB किया तो भी डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई बड़े मजे से हो जाएगी। यदि आप एक कंपनी बनाकर काम करते हैं तो 50% कलाकार का और 50% आपका होगा। आप हर हाल में प्रॉफिट में रहेंगे। सबसे बढ़िया बात यह है कि इसमें कंपटीशन बहुत कम है क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग वह काम करना पसंद करते हैं जिसमें ग्राहकों की संख्या अधिक हो फिर भले ही प्रॉफिट मार्जिन कितना भी कम क्यों ना हो। आपके साथ उल्टा होगा। ग्राहकों की संख्या कम होगी लेकिन कमाई बहुत ज्यादा होगी। तो इंतजार किस बात का, इंटरनेट पर Mural Painting के बारे में सर्च कीजिए, और शुरू हो जाइए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !