MP ESB - शिक्षक चयन परीक्षा, दो शिफ्ट, एक जैसा प्रश्न, फिर भी गलत मूल्यांकन - Khula khat


मप्र कर्मचारी चयन मंडल द्वारा आयोजित उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 में परीक्षार्थियों ने उनके साथ हुए गलत मूल्यांकन का पता लगाया है। वैसे तो ईएसबी की हर भर्ती परीक्षा किसी न किसी कारण से विवादों में रहती है किन्तु इस बार ईएसबी की बड़ी लापरवाही खुद के द्वारा जारी की गई फाइनल उत्तर कुंजी के द्वारा पकड़ आयी है और ईएसबी की इस लापरवाही के कारण कई अभ्यर्थी अपात्र हो गए है। पूरा मामला बायोलॉजी विषय में निरस्त किए गए एक प्रश्न से जुड़ा है जिसको लेकर अभ्यर्थी अब परीक्षा परिणाम में संशोधन की मांग करने लगे है।

यह है पूरा मामला -
उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 में बायोलॉजी विषय की शिफ्ट-1 में 
प्रश्न - पारा प्रदूषण के कारण ............ होती है। 
सही उत्तर - मिनामाता रोग को माना गया। 
जबकि शिफ्ट-2 में प्रश्न मिनामाता रोग किसके विषैले प्रभाव के कारण होता है। 
सही उत्तर पारा न मानते हुए प्रश्न को निरस्त कर दिया गया है व ईएसबी द्वारा इसका कारण हिंदी अनुवाद में त्रुटि बताया गया है।

शिफ्ट-2 के परीक्षार्थियों को एक प्रश्न की हानि हुई

ईएसबी द्वारा अंतिम कुंजी के अनुसार शिफ्ट-1 में मिनामाता रोग सही है किन्तु इसी परीक्षा की शिफ्ट-2 में मिनामाता रोग गलत अनुवाद (सही अनुवाद मिनीमाता) मानकर प्रश्न निरस्त कर दिया है। इस तरह से शिफ्ट-2 के परीक्षार्थियों को एक प्रश्न की हानि हुई परन्तु वहीं इसी प्रश्न का लाभ शिफ्ट-1 के परीक्षार्थियों को मिला है। ईएसबी के इस भेदभाव पूर्ण मूल्यांकन के कारण शिफ्ट-2 के कई परीक्षार्थी दशमलव में अंक होने के कारण अपात्र हो गए है।

उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 के परीक्षार्थी क्या चाहते हैं

परीक्षार्थियों का कहना है कि ईएसबी द्वारा स्पष्ट रूप से गलत मूल्यांकन किया गया है। जब प्रश्न को शिफ्ट-1 में सही माना गया है तो शिफ्ट-2 में ऐसे ही प्रश्न को कैसे निरस्त किया जा सकता है? क्या अंतिम उत्तर कुंजी बनाने वाली कमेटी ने इस बात का ध्यान नहीं रखा की प्रश्न दोनों शिफ्ट में पूछा गया है और कमेटी का निर्णय दोनों शिफ्ट के लिए समान तरह से लागू होना चाहिए? यदि गलती ईएसबी की है तो इसका खामियाजा अभ्यर्थी क्यों भुगते? अभ्यर्थियों की मांग है कि जब प्रश्न को शिफ्ट-1 में सही माना गया है तो इसे शिफ्ट-2 में भी सही मानकर संशोधित परीक्षा परिणाम जारी किया जाए।

प्रेषक -
सुदर्शन सोलंकी,परीक्षार्थी
उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023
परीक्षा दिनांक- 03/04/2023, शिफ्ट-II
विषय- बायोलॉजी, रोल नंबर- 24258809
मोबाइल - 96856 94262 

अस्वीकरण: खुला-खत एक ओपन प्लेटफार्म है। यहां मध्य प्रदेश के सभी जागरूक नागरिक सरकारी नीतियों की समीक्षा करते हैं। सुझाव देते हैं एवं समस्याओं की जानकारी देते हैं। पत्र लेखक के विचार उसके निजी होते हैं। यदि आपके पास भी है कुछ ऐसा जो मध्य प्रदेश के हित में हो, तो कृपया लिख भेजिए हमारा ई-पता है:- editorbhopalsamachar@gmail.com 

🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसी प्रकार मध्य प्रदेश के कुछ जागरूक नागरिकों द्वारा उठाए गए मुद्दों को पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में KhulaKhat पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !