Business ideas - मात्र ₹50 हजार महीने का खर्चा और ₹3 लाख महीने की कमाई, STrms करिए

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

सफलता का भी अपना मूड होता है। कभी लोकल को ग्लोबल करने पर करोड़ों का कारोबार बन जाता है तो कभी ग्लोबल को लोकल करने पर स्टार्टअप सफल हो जाता है। आज अपन एक ऐसा ही बिजनेस प्लान डिस्कस करेंगे। ग्लोबल को लोकल करेंगे क्योंकि कुछ प्रोडक्ट और सर्विस ऐसी होती है जिसमें लोकल लीडर्स ही अच्छे लगते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग या फिर किसी कॉल सेंटर के माध्यम से उसे ठीक प्रकार से मैनेज नहीं किया जा सकता। 

world best business opportunity ideas for beginners 

Airbnb के बारे में आपने सुना ही होगा। जो एक दिन से लेकर 1 महीने तक के लिए, यानी कम अवधि के लिए किराए पर कमरा उपलब्ध करवाती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है लेकिन भारत में टोटल मार्केटिंग पोटेंशियल का एक प्रतिशत में इस कंपनी के पास नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत के मेजबान और मेहमानों का माइंडसेट अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया वालों से अलग होता है। अपन को यही फायदा उठाना है और अपनी खुद की Short-Term Rental Manager service शुरू करना है। 

Short-Term Rental Manager service कैसे शुरू करेंगे

  • एक छोटी सी वेबसाइट डेवलप करवानी है। 
  • ऐसे सभी मकान मालिकों से एग्रीमेंट करना है जिनके पास कोई एक एक्स्ट्रा रूम है। 
  • उनके एक्स्ट्रा रूम का मेंटेनेंस कंपनी करेगी और जब कोई मेहमान आएगा तो उसके किराए में से अपना कमीशन लेगी। 
  • वेबसाइट पर घोषित करना है कि शहर में कितने इलाकों में आपके पास कितने कमरे हैं। 
  • अब दूसरे शहरों से आने वाले लोग जो होटल में ठहरता नहीं चाहते, वह आपसे संपर्क करेंगे। 
  • मकान मालिक को प्रॉब्लम नहीं होगी क्योंकि मेहमानों की देखभाल आप करेंगे। 
  • मेहमान खुश रहेंगे क्योंकि उन्हें होटल की तुलना में सस्ता रूम मिल जाएगा। 
  • महिला और बच्चे खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे क्योंकि घर के बाहर उन्हें घर मिलेगा। 

हर बड़े घर में एक्स्ट्रा रूम होते हैं

लोग अपने घर में बच्चों के लिए रूम बनावाते हैं। बच्चे पढ़ने के लिए बाहर चले जाते हैं उनका रूम खाली रह जाता है। लोग मेहमानों के लिए रूम बनावाते हैं। मेहमान महीने भर तो नहीं आते। साल के 365 दिनों में, 65 दिन में मेहमान नहीं आते। ऐसे सारे कमरे खाली पड़े रहते हैं, जबकि इनका इंटीरियर काफी अच्छा होता है। इन्हीं कमरों का उपयोग करना है। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट इस बिजनेस को बड़े अच्छे तरीके से संभाल सकते हैं। हॉस्पिटैलिटी का बिजनेस है। स्टूडेंट इस मामले में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इस बिजनेस में टेक्नोलॉजी भी जरूरी है और युवा वर्ग टेक्नोलॉजी के मामले में काफी कंफर्टेबल होता है। यदि आप कॉलेज स्टूडेंट है अथवा अपने किसी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट अथवा मास्टर्स की डिग्री प्राप्त कर लिए तो आप अपनी वेबसाइट खुद भी बना सकते हैं। 

business ideas for women in india 

महिला कर्मचारी हो या हाउसवाइफ या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही हो। इस बिजनेस को बड़े आसानी से कर सकती है। भारत में ज्यादातर अकेली महिलाएं दूसरे शहरों में नहीं जाती। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि, भारतीय परिवारों में अकेली महिला को होटल में रुकना अच्छा नहीं माना जाता। यह बिजनेस महिलाओं को अकेले घर से बाहर निकालने के लिए प्रेरित करेगा, क्योंकि उन्हें घर के बाहर घर जैसा नहीं बल्कि एक घर ही मिलेगा। वह खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी और यदि बिजनेस की मालिक एक महिला है तो फिर पूरा परिवार निश्चिंत हो जाएगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी यदि इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो यह उनके लिए उनकी लाइफ का सबसे बढ़िया डिसीजन हो सकता है। आपको सिर्फ अपने ऑफिस में बैठना है। अपने अनुभव का उपयोग करते हुए एक अच्छी टीम बनानी है। कुछ स्टूडेंट्स, कुछ अनुभवी युवा और कुछ महिलाओं को अपनी टीम में शामिल कर करना है। आपके पास इन्वेस्टमेंट है इसलिए आप अधिक संख्या में रूम को एग्रीमेंट पर ले सकेंगे। जब लोगों के पास ज्यादा विकल्प होंगे तो आपके पास मेहमानों की संख्या ज्यादा हो जाएगी। 

profitable business ideas in india 

जी बिजनेस में टेक्नोलॉजी शामिल हो जाती है उसे बिजनेस में प्रॉफिट हमेशा बढ़ जाता है। एक वेबसाइट ₹25000 में बन जाती है और ऑफिस का किराया ₹10000 मान लेते हैं और ₹10000 महीने एडवर्टाइजमेंट का खर्चा होगा। रूम एग्रीमेंट पर लेंगे इसलिए उन्हें किराया नहीं देना। जब मेहमान आएगा तब किराया देंगे और उसमें से कमीशन लेंगे। यानी खर्च का बोझ नहीं है। रही बात कमाई की तो 25% कमिशन मार्केट का स्टैंडर्ड है। मेट्रो सिटी में एक कमरे का किराया ₹1000 और छोटे शहरों में इस कमरे का किराया ₹500 प्रतिदिन होता है। शुरुआत में आपके पास सिर्फ 100 कमरे हैं तो आप खुद कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपकी डेली इनकम और मंथली इनकम कितनी होगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !