Business ideas - छप्पर फाड़ कमाई और ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी, बस 3 महीने यह काम कीजिए

Low investment high profit startup small business ideas in India 

एक ऐसा न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया, जो आपके शहर में शायद कोई नहीं कर रहा। जिनकी डिमांड ऑलरेडी क्रिएट हो चुकी है। जिसमें छप्पर फाड़ कमाई का मौका है और जो सबसे पहले शुरू करेगा उसे फर्स्ट मूवर एडवांटेज मिलेगा। ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी। आपका काम और व्यवहार अच्छा रहा तो यह लाइन कभी कम नहीं होगी। 

business opportunities in india 

Car-detailing Course के बारे में शायद आपने सुना हो, यदि नहीं तो जानना जरूरी है। कृपया Google पर इसके बारे में सर्च करें। बहुत सारे देसी विदेशी इंस्टीट्यूट Car-detailing Course करवाते हैं। इसकी अवधि मात्र 3 महीने होती है और फीस केवल ₹10000 के आसपास, लेकिन इस कोर्स को करने के बाद आप अपने बिजनेस कार्ड पर अपने नाम के नीचे Car-detailing Specialist लिख सकते हैं। उम्मीद है अब तक आप समझ गए होंगे कि आपको क्या करना है। 

पॉइंट नंबर 1 मार्केट साइज 

भारत की सड़कों पर 3 करोड़ से ज्यादा CARs दौड़ रही हैं। हर साल लगभग 30 लाख नई कारें खरीदी जाती हैं। यह मार्केट प्रतिवर्ष 14% से अधिक की दर पर बढ़ रहा है। भारत के कई शहरों में कई इलाके ऐसे हैं जहां कार पार्क करने के लिए जगह नहीं बची है। कुल मिलाकर एक बहुत बड़ा मार्केट है और मार्केट साइज लगातार बढ़ता जा रहा है। 

पॉइंट नंबर 2 - अपन को क्या करना है

Car-detailing Specialist बनने के बाद Car-detailing Service शुरू करना है। इसके लिए आपके पास दो विकल्प है। सबसे पहले आप अपना खुद का सर्विस सेंटर शुरू करें। इसके लिए आपको लगभग 25 लाख रुपए इन्वेस्ट करने होंगे। दूसरा विकल्प यह है कि जो ऑटोमोबाइल मैकेनिक पहले से बाजार में काम कर रहे हैं, उन्हें अपने एग्रीमेंट में लेकर, उनसे निर्देशानुसार काम करवाना है। कृपया हमेशा याद रखें कि एक ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर और कार डिटेलिंग सेंटर में अंतर होता है। Car-detailing के तहत Ceramic Coating, Interior Cleaning एवं Car Accessories पर फोकस किया जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की पुरानी CAR भी नई जैसी दिखाई देती है। बैठने पर लग्जरी फील देती है और सबसे बड़ी बात है कि CAR की रिजल्ट वैल्यू बढ़ जाती है। 

पॉइंट नंबर 3 - मार्केट में डिमांड कितनी है 

80 के दशक में भी CAR स्टेटस सिंबल हुआ करती थी और आज भी स्टेटस सिंबल बनी हुई है। भारत में लोग केवल CAR को खरीदने पर पैसा नहीं खर्च करते बल्कि उसके मेंटेनेंस पर भी दिल खोलकर खर्च करते हैं। उनकी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि कोई स्पेशलिस्ट पूरी कर को एग्जामिन करके एक रिपोर्ट बनाकर नहीं देता की क्या काम करवाना है। CAR के मालिक को खुद अपनी CAR का निरीक्षण करना पड़ता है। या फिर सर्विस सेंटर वाला जो बोल देता है, वही मान लेना पड़ता है। CAR के मालिक चाहते हैं कि कोई ऐसा हो जो उनकी CAR का ख्याल रखें। 

पॉइंट नंबर 4 - एक्स्ट्रा अपॉर्चुनिटी

आप चाहे तो सब्सक्रिप्शन मॉडल पर भी काम कर सकते हैं। महीने में एक बार पूरी CAR को एग्जामिन करेंगे और रिपोर्ट बना कर देंगे। यदि CAR का मालिक चाहेगा तो सर्विस भी करवा कर देंगे नहीं तो वह किसी भी ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर से काम करवा सकता है। ऐसा करने पर आपका इन्वेस्टमेंट जीरो हो जाएगा जबकि आपको नियमित रूप से विजिटिंग फीस मिलती रहेगी। 

ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बातें 

आपका बिजनेस कार्ड, वेबसाइट, गूगल बिजनेस पर रजिस्ट्रेशन और सभी सोशल मीडिया हैंडल्स पर आपकी उपस्थिति अनिवार्य है। 
  • आपकी पूरी टीम का एक यूनिफॉर्म में होना बहुत जरूरी है। 
  • CAR डिटेलिंग के समय आपका भी यूनिफॉर्म में होना जरूरी है। 
  • CAR डिटेलिंग के लिए जरूरी सभी उपकरण (TOOLKIT) आपके पास होना जरूरी है। 
  • आपका बातचीत करने का तरीका एक प्रोफेशनल और स्पेशलिस्ट जैसा होना चाहिए। 
  • एक ऑटोमोबाइल मैकेनिक और एक कार डिटेलिंग स्पेशलिस्ट में अंतर साफ दिखाई देना चाहिए। 

youth entrepreneurship ideas in india 

इतिहास गवाह है। बाजार में लगभग सभी नए प्रोडक्ट और सर्विस, युवा लड़के लड़कियों द्वारा ही लाए गए हैं। किसी नई तकनीक को समझना और उसे अपना बिजनेस बना लेना, युवाओं को बहुत अच्छी तरीके से आता है। आपकी क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएट होना इस बिजनेस के लिए ठीक है। यदि आपने MBA किया है तो आप अपने क्लाइंट्स को आकर्षित करना और उन्हें नियमित बनाए रखने में, दूसरों की तुलना में ज्यादा आसानी से सफल हो जाएंगे। यदि आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है तो आप दूसरों की तुलना में ज्यादा अच्छी और सर्विस दे पाएंगे। 

एक ऐसा न्यू स्टार्टअप बिजनेस आइडिया, जो आपके शहर में शायद कोई नहीं कर रहा। जिनकी डिमांड ऑलरेडी क्रिएट हो चुकी है। जिसमें छप्पर फाड़ कमाई का मौका है और जो सबसे पहले शुरू करेगा उसे फर्स्ट मूवर एडवांटेज मिलेगा। ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी। आपका काम और व्यवहार अच्छा रहा तो यह लाइन कभी कम नहीं होगी। 

business ideas for women in india 

इस बिजनेस के लिए वर्किंग वुमन और घरेलू हाउसवाइफ, दोनों एलिजिबल है। केवल आपकी क्वालिफिकेशन और नई तकनीक को सीखने और समझने की आदत होनी चाहिए। यदि आप अपना सेंटर खोलना चाहते हैं तो कोई प्रॉब्लम ही नहीं है और यदि आपके पास अपना सेंटर खोलने के लिए अभी इन्वेस्टमेंट नहीं है तो आप अपने क्लाइंट के घर पर विजिट कर सकते हैं। किस प्रकार एक महिला डॉक्टर केवल स्त्री एवं बाल रोग विशेषज्ञ नहीं होती बल्कि सर्जन और कार्डियोलॉजिस्ट भी होती है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके अपनी लाइफ का सबसे बड़ा अचीवमेंट प्राप्त कर सकते हैं। सभी अत्याधुनिक उपकरणों से लैस कार डिटेलिंग सेंटर, आपके इलाके और आपके शहर में तहलका मचा देगा। आपकी उम्र के कारण लोग आप पर विश्वास करेंगे और आपका सरकारी सेवा से रिटायर हो जाना आपका बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित होगा। 

profitable business ideas in india 

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में एक कार डिटेलिंग स्पेशलिस्ट अथवा कार डिटेलिंग एक्सपर्ट औसत 24 लाख रुपए महीना कमाता है। भारत के महानगर में कार डिटेलिंग सर्विस चार्ज ऑन ₹5000 तक होता है। आप अपने शहर के, अपने टारगेट क्लाइंट्स की पेइंग कैपेसिटी पता करने के बाद अपना सर्विस चार्ज निर्धारित कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !