BHOPAL NEWS - शहर के 19 इलाकों में कुत्ते लोगों को काट रहे हैं, Dog Bite Spots

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हर रोज 50 से अधिक लोगों को आवारा कुत्ते काट रहे हैं। सरकारी अस्पताल से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर भोपाल शहर के 19 इलाकों को चिन्हित किया गया है जहां पर आवारा कुत्ते लोगों को सबसे ज्यादा काट रहे हैं। यह जानकारी इसलिए प्रकाशित की जा रही है ताकि आप सावधान रहें और अपने बच्चों की सुरक्षा कर सकें। 

भोपाल शहर के डॉग बाइट स्पॉट

अवधपुरी, गिन्नौरी, गौतम नगर, शाहजहांनाबाद, इस्लामपुरा, जिंसी चौराहा, सराई सिकंदरी स्टेशन, अशोका गार्डन, कोहेफिजा, भेल शंकराचार्य नगर, अयोध्या नगर एम और जे सेक्टर, बैरागढ़ वन-ट्री हिल्स, जवाहर चौक, पीएंडटी कालोनी, काजी कैंप, लक्ष्मी टाकीज, बरखेड़ी जहांगीराबाद, आनंद नगर और कोलार रोड प्रियंका नगर। (यह जानकारी जनवरी 2024 के रिकॉर्ड के आधार पर तैयार की गई है। जो काम प्रशासन को करना चाहिए था वह पत्रकार कर रहे हैं।)

कलेक्टर ने हाथ खड़े किए, नगर निगम लाचार, पत्रकारों ने मोर्चा संभाला

भोपाल में डॉग बाइट की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। जनवरी 2024 में कुत्तों ने दो मासूम बच्चों को मार डाला। हमीदिया अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन फेल हो गई। इस सबके बावजूद भोपाल कलेक्टर ने अपनी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। उन्होंने पशुपालन चिकित्सा विभाग से एक एडवाइजरी जारी करवा दी है। इसमें विद्वान डॉक्टर ने बताया है कि कुत्ते क्यों काटते हैं, यदि कुत्ता आपकी कार के नीचे आकर बैठ जाए तो किसी दूसरे साधन से ऑफिस चले जाएं, या फिर छुट्टी ले ले परंतु कुत्ते को डिस्टर्ब ना करें, नहीं तो वह काट लेगा। और तीसरी एवं सबसे महत्वपूर्ण बात बताई कि आवारा कुत्तों से दूरी बनाकर रहे और अपने बच्चों को घर में रखें। 

नगर निगम भोपाल की हालत खराब है। झाड़ू खरीदने तक के लिए पैसे नहीं है। उधारी के डीजल पर डॉग स्क्वायड घूम रही है। पिछले साल जनवरी के महीने में आवारा कुत्तों की टोटल 120 शिकायत दर्ज हुई थी। इस साल मात्र एक सप्ताह (16 से 23 जनवरी) में 666 शिकायत दर्ज हो चुकी हैं। अब केवल भोपाल के पत्रकार मोर्चे पर डटे हुए हैं। लोगों को जागरूक करने और अस्पतालों में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का काम कर रहे हैं। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !